हमास के हमले से "आश्‍चर्यचकित" इजराइल, कहा - बहुत सख्‍ती से देंगे जवाब 

लेफ्टिनेंट कर्नल हेचट ने कहा, "हम वर्षों से हमास के बारे में बात कर रहे हैं. वे हमारे देश का विनाश चाहते हैं. मुझे लगता है कि हर किसी को कल ही पता चल गया कि वे क्या हैं."

हमास के हमले से

लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा कि एक तरह से यह हमारा 9/11 है.

नई दिल्‍ली :

इजराइल (Israel) के रक्षा बलों ने स्वीकार किया कि हमास (Hamas) का अभूतपूर्व हमला पूरी तरह से आश्चर्यचकित करने वाला था. एक वीडियो बयान में आईडीएफ के अंतरराष्‍ट्रीय प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा, "हमास द्वारा संयुक्त रूप से हम पर आक्रमण किया गया. आश्चर्यचकित करके. हमास के साथ हमारे पारंपरिक विवाद रहे हैं." उन्होंने कहा, "हम इसका बहुत सख्‍ती से जवाब देंगे." हमास के बड़े पैमाने पर जमीनी, हवाई और समुद्री हमले ने इजराइल और फिलिस्तीन में कई लोगों की जान ले ली है. रिपोर्टों में कहा गया है कि 600 इजरायली मारे गए हैं और 1,000 घायल हुए हैं. 

गाजा के अधिकारियों ने कहा कि तटीय इलाके पर इजरायल के जवाबी हवाई हमलों में फिलिस्तीनी मरने वालों की संख्या कम से कम 400 हो गई है और लगभग 1700 लोग घायल हुए हैं. 

लेफ्टिनेंट कर्नल हेचट ने कहा, "हम वर्षों से हमास के बारे में बात कर रहे हैं. वे हमारे देश का विनाश चाहते हैं. मुझे लगता है कि हर किसी को कल ही पता चल गया कि वे क्या हैं."

उन्होंने कहा, "उन्होंने जमीन, हवा और समुद्र में हम पर हमला किया. वे सैन्य लक्ष्यों पर नहीं गए. वे नागरिकों के लिए गए थे...दादी, बच्चे...घटनाएं सामने आ रही हैं. संख्या अभूतपूर्व है."

उन्होंने कहा, "हमले का पैमाना बर्बर है. एक तरह से यह हमारा 9/11 है. यह अंतरराष्ट्रीय कानून, इस्लाम के खिलाफ है. बच्चों को चोट पहुंचाना - समझना मुश्किल है."

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजराइली सशस्त्र बल "हमास की क्षमताओं को नष्ट करने के लिए अपनी पूरी ताकत" का उपयोग करेंगे. 

उन्होंने गाजा में हमास के ठिकानों के पास रहने वाले फिलिस्तीनियों को वहां से चले जाने की चेतावनी देते हुए कहा, "हम उन पर अंत तक हमला करेंगे और इजराइल और उसके लोगों पर उनके द्वारा लाए गए इस काले दिन का जोरदार बदला लेंगे."

उन्होंने कहा, "मैं गाजा के लोगों से कह रहा हूं. अभी वहां से चले जाओ, क्योंकि हम हर जगह अपनी पूरी ताकत से कार्रवाई करने वाले हैं."

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* हमास के अभियानों की फंडिंग कर रहा है ईरान : यूएन में इजराइल के प्रतिनिधि ने कहा
* इज़राइल-फिलिस्तीन युद्ध को लेकर दुनिया के देशों ने क्या कहा?
* Explainer: जानें हथियारों के मामले में इजराइल के मुकाबले हमास की कितनी है ताकत?