इज़राइल-फिलिस्तीन युद्ध को लेकर दुनिया के देशों ने क्या कहा?

अमेरिका के राष्ट्रपति ने इजराइल को समर्थन का ऐलान करते हुए कहा है कि इज़राइल के लिए अमेरिकी समर्थन अटूट है.

इज़राइल-फिलिस्तीन युद्ध को लेकर दुनिया के देशों ने क्या कहा?

नई दिल्ली:

Israel-Palestine Conflict: तेल अवीव, इजराइल पर हमास के अप्रत्याशित हमले के एक दिन बाद रविवार को इजराइली सैनिकों और हमास लड़ाकों के बीच दक्षिणी इजराइल में संघर्ष जारी है. भारत सहित दुनिया के कई देशों ने इजराइल पर हुए हमले कि निंदा की है. साथ ही विश्व समुदाय ने शांति की अपील भी की है. भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनका देश इस कठिन समय में इज़राइल के साथ एकजुटता से खड़ा है. मोदी ने कहा कि इजरायल में आतंकवादी हमलों की खबर से गहरा धक्का पहुंचा है. 

दुनिया का प्रमुख देशों ने क्या कहा? 

  • अमेरिका के राष्ट्रपति ने इजराइल को समर्थन का ऐलान करते हुए कहा है कि इज़राइल के लिए अमेरिकी समर्थन अटूट है. उन्होंने कहा कि इस समय अमेरिका इजराइल के साथ खड़ा है. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि सैन्य सहायता को लेकर इज़राइल के साथ बातचीत चल रही है.  
  • हमास को ईरान का साथ मिला है. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के एक वरिष्ठ सलाहकार ने हमले के लिए समर्थन व्यक्त किया और इसे "गौरवपूर्ण ऑपरेशन" बताया है. समाचार एजेंसी आईएसएनए के हवाले से याह्या रहीम सफवी ने कहा कि हम इस ऑपरेशन का समर्थन करते हैं. सफ़वी ने "फ़िलिस्तीन और यरूशलेम की मुक्ति तक" फ़िलिस्तीनी उग्रवादियों के प्रति समर्थन व्यक्त करते रहेंगे. शनिवार को संसद सत्र में, ईरानी सांसदों ने "इजरायल मुर्दाबाद", "अमेरिका मुर्दाबाद" और "वेलकम फिलिस्तीन" के नारे लगाए.
  • सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हम तनाव को तत्काल रोकने, नागरिकों की सुरक्षा और आत्म-नियंत्रण का आह्वान करते हैं. 
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने व्यापक संघर्ष को रोकने के लिए मध्य पूर्व में राजनयिक प्रयासों का आग्रह करते हुए शनिवार को कहा कि दो देशों के बीच समाधान के लिए बातचीत के माध्यम से ही शांति प्राप्त की जा सकती है. संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने कहा कि मैं हिंसा को तत्काल रोकने का आह्वान करता हूं. 
  • यूरोपीय संघ प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि मैं इजरायल के खिलाफ हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करता हूं. यह अपने सबसे घृणित रूप में आतंकवाद है. इजराइल को ऐसे जघन्य हमलों से अपनी रक्षा करने का अधिकार है. यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि यह भयावह हिंसा तुरंत रुकनी चाहिए. आतंकवाद और हिंसा से कुछ भी हल नहीं होता है.  यूरोपीय संघ इन कठिन क्षणों में इजरायल के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करता है.
  • तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने इज़राइल और फिलिस्तीनियों से तनाव को कम करने की अपील की है. फिलिस्तीनी मुद्दे का पुरजोर समर्थन करने वाले एर्दोगन ने कहा, "हम सभी पक्षों को तर्कसंगत रूप से कार्य करने और तनाव बढ़ाने वाले किसी भी कदमों से दूर रहने की अपील करते हैं. 
  • ब्राज़ील ने इज़राइल पर हमलों की निंदा की है.  ब्राज़ील के विदेश मंत्रालय के एक बयान में सभी पक्षों से स्थिति को बिगड़ने से बचाने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया गया है. चीन ने कहा है कि  इज़राइल और फिलिस्तीनियों के बीच हिंसा को लेकर वह चिंतित है. और सभी पक्षों से "शांत" रहने का आग्रह करता है.  विदेश मंत्रालय ने कहा कि फिलिस्तीन और इज़राइल के बीच तनाव और हिंसा की वर्तमान वृद्धि के बारे में चीन गहराई से चिंतित है. 
  • रूस के विदेश मंत्रालय ने "तत्काल युद्धविराम" का आह्वान करते हुए कहा है कि हम फिलिस्तीनी और इजरायली पक्षों से तुरंत गोलीबारी बंद करने, हिंसा छोड़ने, आवश्यक संयम दिखाने की अपील की है.  यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की, जिनका देश रूसी आक्रमण से बच रहा है, ने कहा कि इज़राइल को अपनी रक्षा करने का "निर्विवाद" अधिकार है. 
  • फ्रांस ने इज़राइल और हिंसा के शिकार लोगों के साथ पूर्ण एकजुटता व्यक्त की और आतंकवाद की पूर्ण अस्वीकृति और इज़राइल की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को जताया. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि वह हमलों की "कड़ी निंदा" करते हैं. 
  • जर्मन के विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने कहा कि इज़राइल के साथ हमारी पूरी एकजुटता है और आतंकवाद के खिलाफ अपनी रक्षा करने का अंतर्राष्ट्रीय कानून द्वारा गारंटीकृत अधिकार है. 
  • ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि वह हमलों से "स्तब्ध" हैं. उन्होंने कहा कि इजराइल को अपनी रक्षा करने का पूर्ण अधिकार है. 
  • इटली की प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने रविवार को नेतन्याहू से टेलीफोन पर बात की और उन्होंने हमास द्वारा किए गए हमले के बाद उनके साथ एकजुटता दिखाई. 
  • जपान ने भी हमास के हमलों की निंदा की है. विदेश मंत्री योको कामिकावा ने कहा कि जापान सीमा पार हमलों की "कड़ी निंदा" करता है. एक बयान में कहा गया है कि इस बीच, हम इजराइल रक्षा बलों के हमलों के परिणामस्वरूप गाजा पट्टी में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की निंदा करते हैं. 
  • दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने "इजरायल-फिलिस्तीन के बीच हुई हिंसा पर चिंता जताई है. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कहा गया है कि इस क्षेत्र को एक विश्वसनीय शांति प्रक्रिया की सख्त जरूरत है.
  • यमन ने हमास के हमले का समर्थन किया है.  राजधानी सना पर नियंत्रण रखने वाले हूथी विद्रोहियों ने जिहादी ऑपरेशन" के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com