इजरायल के ग्राउंड फोर्स ने 24 घंटों में गाजा पट्टी पर मारे छापे, बॉर्डर पर पहुंचे IDF के टैंक

इजरायल की डिफेंस फोर्सेस ने जानकारी दी है कि हमास ने 7 अक्टूबर को हमले के बाद सुफा में 250 लोगों को बंधक बना लिया था. इसके बाद एक ऑपरेशन के तहत उन्हें सुरक्षित बचा लिया गया. ऑपरेशन के दौरान हमास के 60 लड़ाकों को मार गिराया गया

इजरायल के ग्राउंड फोर्स ने 24 घंटों में गाजा पट्टी पर मारे छापे, बॉर्डर पर पहुंचे IDF के टैंक

इजरायल की सेना ने अपने क्षेत्र में 1500 हमास के लड़ाकों को भी मार गिराया है.

तेल अवीव/गाजा: इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चला आ रहा विवाद अब एक खतरनाक मोड़ पर है. फिलिस्तीनी संगठन हमास के साथ इजरायल की 7 दिनों से जंग चल रही है. दोनों ओर से रॉकेट-मिसाइल दागे जा रहे हैं. बमबारी की जा रही है. इजरायल ने गाजा पट्टी में घुसकर हमास के खात्मे की बात कही है. इसके लिए इजरायल ने गाजा के लोगों को 24 घंटे के अंदर दूसरी महफूज जगह चले जाने को कहा है. गाजा पट्टी में सायरन बच रहे हैं. बॉर्डर पर भारी तादाद में इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के टैंक पहुंच गए हैं. इस बीच इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि घनी आबादी वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र गाजा पर अपेक्षित जमीनी हमले से पहले ग्राउंड फोर्सेस ने पिछले 24 घंटों में छापे मारे.

पढ़ें इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग के बड़े अपडेट:-

  1. इजरायली सेना के एक बयान में कहा गया है, "पिछले 24 घंटों में इजरायल डिफेंस फोर्स ने आतंकवादियों और हथियारों के क्षेत्र को साफ करने के लिए गाजा पट्टी में रेड मारी है. इन ऑपरेशनों के दौरान, लापता व्यक्तियों का पता लगाने की भी कोशिश की गई."

  2. इजरायल की डिफेंस फोर्सेस ने जानकारी दी है कि हमास ने 7 अक्टूबर को हमले के बाद सुफा में 250 लोगों को बंधक बना लिया था. इसके बाद एक ऑपरेशन के तहत उन्हें सुरक्षित बचा लिया गया. ऑपरेशन के दौरान हमास के 60 लड़ाकों को मार गिराया गया और 26 को पकड़ लिया गया है. पकड़े गए लड़ाकों में हमास का डिप्टी कमांडर मुहम्मद अबू अली भी है.

  3. बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन में डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन शुक्रवार को तेल अवीव पहुंचे. उन्होंने इजरायली समकक्ष योव गैलेंट से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत की. ऑस्टिन ने कहा- 'आतंकवाद को किसी कीमत पर सही नहीं ठहराया जा सकता. इस वक्त न्यूट्रल भी नहीं रहा जा सकता. हम इजराइल को ज्यादा फौजी मदद देने के लिए बिल्कुल तैयार हैं.'

  4. इजरायल-हमास जंग के बीच भारत सरकार ने इजरायल में फंसे अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करना शुरू कर दिया है. शुक्रवार सुबह 212 भारतीय नागरिकों को लेकर एअर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली पहुंची.

  5. जंग के 7वें दिन अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की. उन्होंने इजरायल को पूरी मदद का भरोसा दिया है.

  6. ब्रिटेन में तीन यहूदी स्कूलों को शुक्रवार को एक दिन के लिए बंद कर दिया गया. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक- 'लंदन में इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन और हिंसा की आशंका के मद्देनजर नॉर्थ लंदन के तीन यहूदी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया.' 

  7.  चीन की राजधानी बीजिंग में इजराइली एम्बेसी के एक स्टाफर पर मार्केट में चाकू से हमला किया गया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इसे डिप्लोमैट बताया गया है. हालांकि, न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इसे ‘नॉन डिप्लोमैटिक' स्टाफर बताया. उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है.

  8.  इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इजरायल के गाजा पर ग्राउंड ऑपरेशन की आलोचना की है. पुतिन ने कहा- 'गाजा स्ट्रिप में अगर इजरायली फोर्सेज ग्राउंड ऑपरेशन करती हैं, तो इससे जबरदस्त खून खराबा होगा और इससे बचना चाहिए. यही वक्त की जरूरत है.'

  9. हमास ने इजरायल के हमले के खिलाफ शुक्रवार को दुनियाभर में विरोध-प्रदर्शन की अपील की. फिलिस्तीनियों को वेस्ट बैंक और पूर्वी यरूशलम की अल-अक्सा मस्जिद तक मार्च निकालने को कहा गया है.

  10.  रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा शुक्रवार को इजरायल के फोर्स ने वेस्ट बैंक में 11 फिलिस्तीनियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1799 हो गई है, जबकि 6,388 लोग घायल हुए हैं.