विज्ञापन

हम युद्ध नहीं बल्कि शांति चाहते हैं...: भारत में लेबनान के राजदूत डॉ राबे नार्श

भारत में लेबनान के राजदूत डॉ राबे नार्श ने कहा कि लेबनान तो युद्ध नहीं बल्कि शांति चाहता है. इजरायल के दावे सारे दावे झूठे हैं. हमलों को लेकर इजरायल झूठ बोल रहा है.

भारत में लेबनान के राजदूत डॉ राबे नार्श संग एनडीटीवी की एक्सक्लूसिव बातचीत

इजरायल लगातार लेबनान पर बमबारी कर रहा है. हाल ही में किए गए इजरायल के हमले में नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशिम सैफुद्दीन निशाने पर थे. इस पर भारत में लेबनान के राजदूत डॉ राबे नार्श ने कहा कि लेबनान तो युद्ध नहीं बल्कि शांति चाहता है. इजरायल के दावे सारे दावे झूठे हैं. हमलों को लेकर इजरायल झूठ बोल रहा है. इजरायल शांतिपूर्ण हल नहीं चाहता. गाजा में भी इजरायल ने मासूम लोगों को निशाना बनाया. हम 7 अक्टूबर 2023 से शांतिपूर्ण हल की कोशिश में हैं. इजरायल मासूमों और महिलाओं को निशाना बना रहा है. हम जंग नहीं चाहते, शांतिपूर्ण समाधान संभव है. भारत और कुछ मित्र देशों को इसके समाधान के लिए आगे आना चाहिए. शांति के समर्थन के लिए भारत सरकार और यहां की जनता का धन्यवाद. भारत रूस और यूक्रेन के बीच भी शांतिपूर्ण समाधान की कोशिश कर रहा है.

इजरायल के बेरूत में हमले जारी

इजरायली लड़ाकू विमानों ने बेरूत के दहिया इलाके में एक भूमिगत बंकर को निशाना बनाकर हमले किए. ऐसा बताया जा रहा है कि यहां कथित तौर पर हिजबुल्लाह के सीनियर लीडर इक्ट्ठा हुए थे और बंकर में मौजूद लोगों में हाशेम सफीउद्दीन भी शामिल था. सफीउद्दीन इजरायली हमले में मारे गए हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई है. उसे संगठन का संभावित उत्तराधिकारी माना जा रहा है. गुरुवार को हुए हमलों में बड़े पैमाने पर विस्फोट हुए, जिसकी गूंज दूर तक सुनाई दी और लेबनान की राजधानी की इमारतें हिल गईं. द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक तीन इजरायली अधिकारियों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि सेना के पास खुफिया जानकारी थी कि इस जगह पर हिजबुल्लाह के प्रमुख कमांडरों की बैठक हो रही थी.

इजरायल ने तेज किए हमले

यह एयर स्ट्राइक इजरायल के व्यापक सैन्य अभियान का हिस्सा हैं. यहूदी राष्ट्र ने हिज्बुल्लाह और हमास दोनों के साथ चल रहे संघर्षों के बीच कई मोर्चों पर ऑपरेशन तेज कर दिया है. इससे पहले इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गुरुवार रात को घोषणा की कि वेस्ट बैंक के तुलकरम में हमास नेटवर्क के प्रमुख जाही यासर अब्द अल-रजेक औफी को मार गिराया गया. आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि औफी ने 2 सितंबर को अटेरेट में कार बम विस्फोट की योजना बनाई और उसका नेतृत्व किया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उसने क्षेत्र में हमास आतंकवादियों को हथियार मुहैया कराए. बयान में कहा गया कि औफी ने वेस्ट बैंक में इजरायलियों के खिलाफ कई हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने में हिस्सा लिया. इसके अलावा उसने हमास नेटवर्क को मजबूत करने में भी अहम भूमिका निभाई.

गाजा में इजरायली हवाई हमले जारी

बयान के अनुसार, औफी के अलावा, तुलकरम में नेटवर्क का हिस्सा रहे कई अन्य महत्वपूर्ण आतंकवादियों को भी मार गिराया गया. गाजा में इजरायली हवाई हमले जारी हैं, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने पिछले 24 घंटों में लगभग 100 लोगों की मौत की सूचना दी। यह पिछले तीन महीनों में एक दिन में मौत का सबसे अधिक आंकड़ा है. इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के 20 से अधिक कस्बों और शहरों के निवासियों को चेतावनी दी कि वे तुरंत अपना इलाका खाली कर दें. हिजबुल्लाह के जवाबी हमले की कोशिशों के बावजूद, इजरायली एयर डिफेंस ने गुरुवार को लेबनान से लॉन्च किए गए कम से कम 200 रॉकेटों को सफलतापूर्वक रोक दिया, जिसमें किसी के घायल होने की तत्काल कोई खबर नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ईरान में जुमे की नमाज, लाखों की भीड़, इजरायल से जंग के बाद सामने आए अयातुल्लाह खामनेई
हम युद्ध नहीं बल्कि शांति चाहते हैं...: भारत में लेबनान के राजदूत डॉ राबे नार्श
ईरान में जुमे की नमाज के बाद खामनेई की ललकार- 'मुस्लिम एकजुट हों, दुश्मनों के मंसूबे नाकाम करेंगे
Next Article
ईरान में जुमे की नमाज के बाद खामनेई की ललकार- 'मुस्लिम एकजुट हों, दुश्मनों के मंसूबे नाकाम करेंगे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com