युद्धविराम खत्‍म होने के बाद इजरायल के हमलों से गाजा में 178 लोगों की मौत : हमास 

फिलिस्तीनी हमास समूह द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार तड़के युद्धविराम खत्‍म होने के बाद से गाजा में कम से कम 178 लोग मारे गए हैं. 

युद्धविराम खत्‍म होने के बाद इजरायल के हमलों से गाजा में 178 लोगों की मौत : हमास 

इजरायल ने हमास से समय सीमा से पहले युद्धविराम खत्‍म करने का आरोप लगाया है.

खास बातें

  • हमास के मुताबिक, इजरायल के हमलों में कम से कम 178 लोग मारे गए हैं
  • हमास ने कहा कि पांच बंधकों को भी मृत घोषित कर दिया गया है
  • इजरायल ने हमास पर संघर्ष विराम को समय सीमा से पहले तोड़ने का आरोप लगाया
फिलिस्तीनी क्षेत्र:

अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के नए सिरे से संघर्ष विराम के आह्वान के बावजूद इजरायल (Israel) ने गाजा पर बमबारी शुरू कर दी है. हमास (Hamas) के अधिकारियों के मुताबिक, हमलों में कम से कम 178 लोग मारे गए हैं. साथ ही पांच बंधकों को भी मृत घोषित कर दिया गया है. हमलों के कारण गाजा के आकाश में धुंए के बादल छा गए. इजरायल द्वारा हमला शुरू करने के बाद गाजा से भी इजरायल पर रॉकेट दागे गए हैं. 

फिलिस्तीनी हमास समूह द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार तड़के युद्धविराम खत्‍म होने के बाद से गाजा में कम से कम 178 लोग मारे गए हैं. 

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने गाजा में विनाशकारी मानवीय स्थिति की चेतावनी दी है, क्योंकि अस्पतालों को एक सप्ताह की राहत के बाद फिर से घायलों से निपटने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. 

इजरायल ने आरोप लगाया है कि हमास ने रॉकेट दागकर 05:00 GMT पर खत्‍म होने वाले संघर्ष विराम को पहले ही तोड़ने का प्रयास किया. 

हमास के एक करीबी सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि युद्ध विराम खत्‍म होते ही हमास की आर्म्‍ड विंग को "लड़ाई फिर से शुरू करने" और "गाजा पट्टी की रक्षा करने" का आदेश मिला है. वह मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं थे. 

युद्धविराम को बहाल करने का आह्वान 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस और व्हाइट हाउस ने युद्धविराम को बहाल करने का आह्वान किया है. नाम न जाहिर करने की शर्त पर बातचीत के बारे में जानकारी देने वाले सूत्र ने कहा कि कतर और मिस्र द्वारा मध्यस्थता के प्रयास "जारी" हैं. 

इजरायल ने की पांच बंधकों की मौत की पुष्टि 

इजरायल की सेना ने शुक्रवार को पुष्टि की कि हमलों में हमास द्वारा पकड़े गए बंधकों में से पांच की मौत हो गई है. इसमें कहा गया है कि इस्लामी समूह ने अभी भी "136 लोगों को बंधक बना रखा है, जिनमें 17 महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं."

युद्धविराम के दौरान बंधकों और कैदियों की अदला-बदली 

सात दिवसीय युद्धविराम के दौरान, हमास ने 240 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में 80 इजरायली बंधकों को मुक्त कर दिया और गाजा में अधिक सहायता पहुंची है. 

गाजा में 15 हजार से अधिक लोगों की मौत 

इजरायल के अधिकारियों के अनुसार, 7 अक्टूबर के हमले के दौरान हमास के लड़ाकों ने गाजा की सैन्यीकृत सीमा को तोड़ते हुए इज़रायल में प्रवेश किया और करीब 1200 लोगों को मार डाला. इनमें से ज्‍यादातर नागरिक थे और करीब 240 लोगों का अपहरण कर लिया. इसके जवाब में इजरायल ने हमास को खत्म करने की कसम खाई. हमास के अधिकारियों का कहना है कि इजरायल के हमलों में 15,000 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक शामिल थे. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* पीएम मोदी इजरायल के राष्ट्रपति से मिले, फिलिस्तीन मुद्दे के जल्द समाधान पर दिया जोर
* सीजफायर के बाद फिर छिड़ी जंग, जानें कैसे गाजा में हमले के लिए AI का इस्तेमाल कर रहा इजरायल
* हमास के चंगुल से मुक्त हुई युवती का ऑपरेशन पशु चिकित्सक ने किया, परिवार का दावा