विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2023

सीजफायर के बाद फिर छिड़ी जंग, जानें कैसे गाजा में हमले के लिए AI का इस्तेमाल कर रहा इजरायल

Israel Palestine Conflict: हमास के साथ जंग में इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) गाजा में टारगेट के सिलेक्शन और इसे हिट करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल कर रहा है.

Read Time: 4 mins
सीजफायर के बाद फिर छिड़ी जंग, जानें कैसे गाजा में हमले के लिए AI का इस्तेमाल कर रहा इजरायल
इजरायल ने संघर्ष के दौरान हमास से गाजा बॉर्डर के क्षेत्रों का कंट्रोल वापस ले लिया है.
तेल अवीव/गाजा:

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के बीच 6 दिनों का सीजफायर (Israel-Hamas Ceasefire) खत्म होने के बाद गाजा में फिर से हमले शुरू कर दिए गए हैं. इजरायल और हमास की लड़ाई फिर से शुरू होने के बाद कुछ मिनटों में हताहतों की संख्या तेजी से बढ़ी है. गाजा (Gaza Strip) में हुए इजरायली (Israel-Palestine War) हवाई हमलों में अब तक 14,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. गाजा में इजरायल के चौतरफा जमीनी और हवाई हमले में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) यानी AI का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. 7 अक्टूबर को घातक रॉकेट हमले के बाद इजरायल ने हमास के खात्मे की कसम खाई है. इन हमलों में कम से कम 1400 लोग मारे गए थे.

'गॉस्पेल', 'अल्केमिस्ट' और "द डेप्थ ऑफ विज़डम'
 गॉस्पेल (Gospel),अलकेमिस्ट (Alchemist) और डेप्थ ऑफ विजडम (The Depth of Wisdom) जैसे  सिस्टम पहले इस्तेमाल किए जाते हैं. गाजा में हमास के साथ जंग में इन AI टूल्स का अब इस्तेमाल किया जा रहा है.

"रोशनी तक नसीब नहीं हुई": इजरायली बंधकों को हमास ने खाने में क्या दिया और किस हाल में रखा?

2021 में इजरायल ने गाजा में फिलिस्तीनियों के खिलाफ अपने जवाबी कार्रवाई में 'ऑपरेशन गार्डियंस ऑफ द वॉल' शुरू किया. 11 दिनों की लड़ाई को 'पहले AI युद्ध' के नाम से भी जाना जाता है. AI टूल्स से लिए गए डेटा का इस्तेमाल गाजा में टारगेट को हिट करने के लिए किया गया था.

'गॉस्पेल' जैसे सिस्टम का इस्तेमाल ऑटोमेटेड टूल्स को तेज रफ्तार से टारगेट को हिट करने के लिए किया जाता है. जरूरत के हिसाब से सटीक और हाई-क्वालिटी वाले इंटेलिजेंस सिस्टम में सुधार करके काम किया जाता है.

'गॉस्पेल' आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अपडेटेड इंटेलिजेंस के रैपिड ऑटोमेटेड एक्सट्रैक्शन से रिसर्चर के लिए एक रिकॉमेंडेशन तैयार करता है. इसका काम सिस्टम के रिकॉमेंडेशन और किसी व्यक्ति द्वारा की गई पहचान को पूरा मिलाना.

2021 के संघर्ष में ह्यूमन इंटेलिजेंस (HUMINT), विज़ुअल इंटेलिजेंस (VISINT) और सिग्नल इंटेलिजेंस (SIGINT) से डेटा लिए गए थे. सटीक हमलों के ऑपरेशन के लिए डेटा को सिस्टम में फीड किया जाता है. सैटेलाइट, ग्राउंड इंटेलिजेंस इंफोर्मेशन और सर्विलांस से मिले डेटा सभी सिस्टम में इंस्टॉल हैं.

सीजफायर खत्म होने से पहले इजराइल और हमास ने बंधकों की अदला-बदली का समझौता रिन्यू किया

सामूहिक हत्या की फैक्ट्री
इजरायल डिफेंस फोर्स ने 2 नवंबर के अपने आर्टिकल में दावा किया कि 27 दिनों की लड़ाई में 12000 से ज्यादा टारगेट को हिट किया गया. यानी एक दिन में करीब 444 टारगेट हिट हुए. टारगेट में इजाफा AI से मिले डेटा की वजह से है.

+972 मैग और लोकल कॉल की रिपोर्ट में कहा गया है कि 'गॉस्पेल' ऑटोमेटेड रेट से टारगेट बना सकता है. यह AI सिस्टम अनिवार्य रूप से सामूहिक हत्या की फैक्ट्री की सुविधा देती है. AI प्लेटफॉर्म एयर स्ट्राइक के लिए टारगेट के सिलेक्शन में डेटा देते हैं.

Isreal Hamas War: हमास ने 6 और बंधकों को किया रिहा, इजरायल ने की पुष्टि

'ब्लूमबर्ग' ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि फायर फैक्ट्री म्यूनिशन लोड (युद्ध सामग्री भार) का कैल्कुलेशन कर सकते हैं. 'गार्जियन' की रिपोर्ट के मुताबिक, टारगेट डिविजन ने IDF को 30,000 से 40,000 संदिग्ध आतंकवादियों के बीच एक डेटाबेस बनाने में मदद की है.

IDF के प्रमुख के रूप में काम कर चुके अवीव कोचवी ने कहा कि टारगेट डिविजन AI की क्षमताओं से लैस है. इसमें सैकड़ों अधिकारी और सैनिक शामिल हैं.

इससे पहले इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और मैट्रिक्स डिफेंस ने ऑटोमेटेड-टारगेट डिटेक्शन सिस्टम डेवलप करने के लिए समझौता किया था. राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स ने स्पाइस बम और सर्विलांस के लिए इस्तेमाल होने वाली दूसरी टेक्नोलॉजी में AI को शामिल किया है.

इजरायल ने हमास के साथ युद्धविराम की समयसीमा खत्म होने के बाद गाजा पर फिर शुरू की बमबारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
सीजफायर के बाद फिर छिड़ी जंग, जानें कैसे गाजा में हमले के लिए AI का इस्तेमाल कर रहा इजरायल
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;