विज्ञापन

सेल्फ डिफेंस... लेबनान को इजरायल का मुंहतोड़ जवाब, हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए ताबड़तोड़ हमले

IDF का कहना है कि लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह, इजरायली क्षेत्र (Israel Hezbollah Attack) में मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी कर रहा था. इस खतरे के जवाब में उनकी सेना लेबनान में आतंकी ठिकानों पर जवाबी हमले कर रही है.

सेल्फ डिफेंस... लेबनान को इजरायल का मुंहतोड़ जवाब, हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए ताबड़तोड़ हमले
Israel Attack On Lebanon: लेबनान को इजरायल का मुंहतोड़ जवाब, किया हमला.
दिल्ली:

लेबनान स्थित उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह ने इजरायल पर ड्रोन हमला कर दिया. इजयाली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर उसने कई रॉकेट दागे. इसके बाद इजरायल भी कहां चुप बैठने वाला था. उसने भी उसे मुंहतोड़ जवाब दिया है. इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए लेबनान पर गोलीबारी (Israel Strike On Hezbollah Lebanon) कर दी है. इजरायल इसे सेल्फ डिफेंस में किया हुआ हमला बता रहा है. समाचार एजेंसी एएफपी ने स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए बताया कि लेबनान से पहले उत्तरी इजरायल में 100 से अधिक रॉकेट भी दागे थे.

ये भी पढ़ें-लेबनान का इजरायल पर ड्रोन हमला, 200 से ज्यादा रॉकेट दागे | Live Updates

इजरायली रक्षा बलों के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि इज़रायल ने अपने लोगों पर हिजबुल्लाह (Hezbollah) के हमले को रोकने के लिए "आत्मरक्षा अधिनियम" के तहत लेबनान में हमले शुरू किए हैं. सेना ने देश के उत्तर में हवाई अलर्ट सायरन बजाते हुए, हिज़्बुल्लाह की मिसाइलों और ड्रोनों से इजरायल के लोगों को आगाह भी किया है. 

हिजबुल्लाह पर मिसाइल अटैक

आईडीएफ का दावा है कि वह यह बात जानते थे कि हिजबुल्लाह इजरायली क्षेत्र में मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी में है. IDF का कहना है कि लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह, इजरायली क्षेत्र में मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी कर रहा था. इस खतरे के जवाब में उनकी सेना लेबनान में आतंकी ठिकानों पर जवाबी हमले कर रही है. इजरायली लोगों के लिए संभावित खतरे को देखते हुए उनकी वायु सेना के लड़ाकू विमान फिलहाल आतंकी संगहठन हिजबुल्लाह से संबंधित ठिकानों पर हमला कर रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

हमले की वजह से फ्लाइट्स रद्द और डायवर्ट

देश की एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा कि इज़रायल के अंतरराष्ट्रीय बेन गुरियन हवाईअड्डे ने कई घंटों के लिए सभी टेक-ऑफ और लैंडिंग रद्द कर दी हैं. अथॉरिटी ने कहा, "सुरक्षा स्थिति की वजह से बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सुबह की फअलाइट्स स्थगित कर दी जाएंगी और अगले कुछ घंटों तक उड़ानें संचालित नहीं होंगी. " "बेन गुरियन के रास्ते में आने वाली फ्लाइट्स को वैकल्पिक हवाई अड्डों पर लैंडिंग के लिए निर्देश दिया जाएगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

ईरान-इजरायल के बीच तनाव

हिजबुल्लाह और ईरान ने बेरूत में इजरायली हमले का जवाब देने की कसम खाई है, जिसके बाद से मध्य पूर्व में तनाव है. बेरूत में हुए हमले में ईरान के एक सीनियर  कमांडर की मौत हो गई थी. वहीं तेहरान में हमास के नेता की हत्या का आरोप भी इजरायल पर लगा है. ये हमला ऐसे समय में हुआ था, जब वार्ताकार गाजा में लड़ाई रोकने और फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में इजरायली और विदेशी बंधकों की वापसी की अंतिम कोशिश के लिए काहिरा में बैठक कर रहे थे.

Latest and Breaking News on NDTV

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के तुरंत बाद आतंकी संगठन हिज़्बुल्लाह ने इज़रायल पर मिसाइलें दाग दी थीं. हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच तब से लगातार गोलीबारी हो रही है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
HIGHLIGHTS : लेबनान के हमले के बाद इजरायल का पलटवार, वायु सेना के लड़ाकू विमान किए तैनात
सेल्फ डिफेंस... लेबनान को इजरायल का मुंहतोड़ जवाब, हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए ताबड़तोड़ हमले
सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष स्टेशन से क्यों नहीं लौटीं? बोइंग को कैसे हुआ 1 बिलियन डॉलर का नुकसान?
Next Article
सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष स्टेशन से क्यों नहीं लौटीं? बोइंग को कैसे हुआ 1 बिलियन डॉलर का नुकसान?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com