इज़रायल ने संयुक्त राष्ट्र में ईरान पर प्रतिबंध लगाने की अपील की

ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइलें दागीं. ईरान ने कहा कि इजरायल पर उसका यह हमला सीरिया में उसके वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के जवाब में किया गया.

इज़रायल ने संयुक्त राष्ट्र में ईरान पर प्रतिबंध लगाने की अपील की

प्रतीकात्मक तस्वीर

ईरान और इजरायल (Iran-Isreal Conflict) के बीच बढ़े तनाव से अब दुनिया के कई देशों की चिंता बढ़ गई है. दुनिया के कई देशों ने रविवार को इस डर से संयम बरतने का आग्रह किया कि इजरायल पर ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमलों से मिडिल ईस्ट में बड़ा युद्ध छिड़ सकता है. वहीं संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने तेहरान (Tehran) के खिलाफ नए प्रतिबंधों की मांग सुनी है. इस महीने की शुरुआत में सीरिया की राजधानी में तेहरान की कांसुलर इमारत को नष्ट कर दिया गया था. इस हमले के लिए इजरायल को दोषी ठहराते हुए बदले में ईरान ने इजरायली क्षेत्र में हमला किया.

मिडिल ईस्ट में तनाव खतरनाक स्तर पर

इन हमलों ने मिडिल ईस्ट (Middle East) में तनाव को एक खतरनाक स्तर पर पहुंचा दिया, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता की स्थिति पैदा हो गई. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने निकाय की सुरक्षा परिषद की बैठक में शनिवार को हुए ईरानी हमले पर चर्चा के दौरान कहा, " मिडिल ईस्ट क्षेत्र के लोग विनाशकारी संघर्ष के वास्तविक खतरे का सामना कर रहे हैं. अब तनाव को शांत करने और कम करने का समय आ गया है." इज़रायल के संयुक्त राष्ट्र दूत, गिलाद एर्दान ने परिषद से आग्रह किया कि "बहुत देर होने से पहले ईरान पर सभी संभावित प्रतिबंध लगाए जाएं" और "ईरान के आतंक के लिए निंदा की जाए."

इजरायल में रातभर हवाई हमले के सायरन बजते रहे

शनिवार की पूरी रात, हवाई हमले के सायरन बजते रहे और इजरायलियों ने बंकरों और आश्रयों में छिपने की अपील की क्योंकि मिसाइल रक्षा प्रणालियों और युद्धक विमानों ने ड्रोन और मिसाइलों को रोक दिया. इजराइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने टेलीविजन पर प्रसारित एक बयान में कहा, ''हमने मिलकर ईरान के हमले को विफल कर दिया.'' यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद एक्स पर लिखा, जी7 नेताओं (G-7 Leaders) ने ईरान के हमले की निंदा की और सभी पक्षों से "संयम" का आह्वान किया.

तनाव कम करने की कवायद जारी

इसी के साथ यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा,"हम तनाव कम करने की दिशा में काम करने के अपने सभी प्रयास जारी रखेंगे. गाजा में संकट को जितनी जल्दी हो सके समाप्त करना, विशेष रूप से तत्काल युद्धविराम के माध्यम से, एक अंतर लाएगा." इज़रायल के शीर्ष सहयोगी संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी सावधानी और शांति का आग्रह किया. व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एनबीसी को बताया, "हम इसे बढ़ता हुआ नहीं देखना चाहते." "हम ईरान के साथ बड़े स्तर पर युद्ध की उम्मीद नहीं कर रहे हैं."

ये भी पढ़ें : Explainer: ईरान और इजरायल के बीच सीधे युद्ध के खतरे के बीच भारत का रुख

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : विदेश मंत्री जयशंकर ने इजरायल व ईरान के समकक्षों से बात कर तनाव को कम करने की अपील की