"मध्य पूर्व, विश्व और अधिक युद्ध बर्दाश्त नहीं कर सकता": संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

Iran Israel War: हमले के बाद ईरान ने कहा कि हमारा हमला खत्‍म हो गया है और हम इसे जारी नहीं रखना चाहते, लेकिन अगर इज़रायल ने हमारे हितों को निशाना बनाया, तो हम ज़बरदस्त जवाब देंगे. 

Iran Israel War:  ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की रविवार को एक आपातकालीन बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि "न तो क्षेत्र और न ही दुनिया और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है. उन्होंने अधिकतम संयम का आह्वान करते हुए कहा क्षेत्र के लोग विनाशकारी पूर्ण पैमाने के संघर्ष के वास्तविक खतरे का सामना कर रहे हैं. अब तनाव को कम करने का समय है".

शनिवार को ईरानी हमलों के कुछ ही मिनटों के भीतर, इजरायल ने माल्टा की परिषद अध्यक्ष वैनेसा फ्रैज़ियर से बैठक बुलाने का आग्रह किया था. कल गुटेरेस ने कहा था, "मैं इस्लामी गणतंत्र ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए हमले की निंदा करता हूं. मैं सभी पक्षों से अधिकतम संयम बरतने का आग्रह करता हूं."

ईरान ने कहा था कि यह हमला 1 अप्रैल को सीरिया में उसके राजनयिक मिशन पर इजरायल के हमले का जवाब है. उस हमले में उसके दो जनरलों की मौत हो गई थी.

इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि शनिवार देर रात ईरान ने हमला किया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं. एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइल दागी गईं जिनमें से 99 प्रतिशत को हवा में ही नष्ट कर दिया गया. इजरायली सेना के मुताबिक इस हमले में 12 लोग घायल हुए हैं.

हमले जारी नहीं रखना चाहते

हमले के बाद ईरान ने कहा कि हमारा हमला खत्‍म हो गया है और हम इसे जारी नहीं रखना चाहते, लेकिन अगर इज़रायल ने हमारे हितों को निशाना बनाया, तो हम ज़बरदस्त जवाब देंगे. 

ये भी पढ़ें-  "ईरान, यमन से दागे गए 80 ड्रोन और 6 मिसाइलों को किया गया नष्ट" : अमेरिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com