हिजाब विरोधी प्रदर्शन का समर्थन करने पर ईरान में ऑस्कर फिल्म विजेता एक्ट्रेस गिरफ्तार

ऑस्कर विजेता फिल्म की मशहूर एक्ट्रेस तारानेह अलीदूस्ती को हिजाब विरोधी प्रदर्शनों का समर्थन करने पर गिरफ्तार किया गया है.

हिजाब विरोधी प्रदर्शन का समर्थन करने पर ईरान में ऑस्कर फिल्म विजेता एक्ट्रेस गिरफ्तार

"द सेल्समैन" में भूमिका के लिए दुनियाभर में फेमस तारानेह अलीदूस्ती

ईरानी में हिजाब को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के बारे में झूठ फैलाने के आरोप में देश की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में से एक को गिरफ्तार किया है. ईरानी मीडिया ने शनिवार की इस खबर की पुष्टि की. तस्नीम समाचार एजेंसी ने बताया कि 38 वर्षीय तारानेह अलीदूस्ती को "झूठी और विकृत सामग्री प्रकाशित करने और अराजकता भड़काने" के लिए हिरासत में लिया गया था. जिस एक्ट्रेस के खिलाफ ये कार्रवाई की गई वो ऑस्कर विजेता 2016 की फिल्म "द सेल्समैन" में अपनी भूमिका के लिए जानी जाती हैं.

अलीदूस्ती की सबसे हालिया सोशल मीडिया पोस्ट 8 दिसंबर को थी, उसी दिन 23 वर्षीय मोहसेन शेखरी को विरोध प्रदर्शनों को लेकर अधिकारियों द्वारा फांसी दी गई. अलीदूस्ती ने इंस्टा पर शेयर की गई तस्वीर में लिखा, "आपकी चुप्पी का मतलब है अत्याचार और अत्याचारी का समर्थन", अलीदूस्ती ने अपने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "हर अंतरराष्ट्रीय संगठन जो इस रक्तपात को देख रहा है और कार्रवाई नहीं कर रहा है, वह मानवता के लिए कलंक है."

हाल ही में, उन्होंने "Leila's Brothers" फिल्म में अभिनय किया, जो इस साल के कान फिल्म समारोह में प्रदर्शित हुई थी. देश के ड्रेस कोड के कथित उल्लंघन के लिए गिरफ्तारी के बाद कुर्द मूल की 22 वर्षीय ईरानी महसा अमिनी की 16 सितंबर की मौत के बाद शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों ने इस्लामिक देश को हिला दिया. अमिनी की मौत के बाद अलीदूस्ती ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें लिखा था: "इस कैद को धिक्कार है"

9 नवंबर को, उसने बिना हेडस्कार्फ़ के अपनी एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें "नारी, जीवन, स्वतंत्रता" शब्दों के साथ एक कागज़ था, जो विरोध का मुख्य नारा था. शेखरी की फांसी के तुरंत बाद, ईरान ने प्रदर्शनकारी मजीदरेज़ा रहनवार्ड, 23, को सार्वजनिक रूप से 12 दिसंबर को फांसी दे दी. अशांति के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए नौ अन्य लोगों को मौत की सजा सुनाई गई है. ईरान की न्यायपालिका ने मंगलवार को कहा कि विरोध प्रदर्शन भड़कने के बाद से हजारों लोगों को हिरासत में लिया गया है और 400 को अशांति में शामिल होने के लिए 10 साल तक की जेल की सजा मिली है.

ये भी पढ़ें : रूस ने यूक्रेन पर किया एक और बड़ा हमला, 70 से अधिक मिसाइलें दागीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : भारतीय मूल के लियो वराडकर रोटेशन डील के तहत फिर से बने आयरलैंड के PM