विज्ञापन
This Article is From Oct 22, 2022

पढ़ाई के लिए चीन लौट रहे भारतीय छात्र बीजिंग में भारतीय दूतावास में पंजीकरण कराएं

नोटिस के मुताबिक, छात्र बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास या फिर शंघाई और ग्वांगझू स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास में पंजीकरण करा सकते हैं. नोटिस में संबंधित अधिकारियों के नाम और संपर्क विवरण भी उपलब्ध कराया गया है. 

पढ़ाई के लिए चीन लौट रहे भारतीय छात्र बीजिंग में भारतीय दूतावास में पंजीकरण कराएं
नोटिस में संबंधित अधिकारियों के नाम और संपर्क विवरण भी उपलब्ध कराया गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
बीजिंग:

बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को चीन लौट रहे भारतीय छात्रों से उसके पास पंजीकरण कराने को कहा, ताकि उनकी ‘कंसुलर (राजनयिक)' जरूरतों को समय पर पूरा किया जा सके. भारतीय दूतावास ने यह परामर्श ऐसे समय में जारी किया है, जब कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लागू यात्रा प्रतिबंधों के चलते स्वदेश में फंसे भारतीय छात्र बीजिंग द्वारा वीजा जारी करने की प्रक्रिया को बहाल किए जाने के बाद एक बार फिर कक्षाओं में हिस्सा लेने के वास्ते चीन लौटने लगे हैं.

कोविड-19 के मद्देनजर चीन द्वारा लागू वीजा प्रतिबंधों के चलते 23 हजार से अधिक भारतीय छात्र स्वदेश में फंस गए थे. इनमें अधिकतर चिकित्सा की पढ़ाई करने वाले छात्र शामिल हैं. बीजिंग ने उन भारतीय छात्रों को वीजा जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो अपने चीनी कॉलेज या विश्वविद्यालय से पढ़ाई के लिए चीन लौटने की अनुमति हासिल करने में सफल हो रहे हैं.

हालांकि, भारतीय छात्रों को चीन जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि दोनों देशों ने फिलहाल एक-दूसरे के लिए अपनी उड़ान सेवाएं बहाल नहीं की हैं. सौ से ज्यादा भारतीय छात्रों के तीसरे देश के हवाई मार्ग या फिर हांगकांग के माध्यम से चीन पहुंचने की खबरें सामने आई हैं. भारतीय दूतावास ने अपने हालिया परामर्श में चीन लौटने वाले भारतीय छात्रों को उसके पास पंजीकरण कराने की सलाह दी है.

दूतावास की वेबसाइट पर जारी नोटिस में कहा गया है, “भारतीय मेडिकल छात्रों ने अपने-अपने विश्वविद्यालयों में कक्षाओं में फिर से शामिल होने के लिए चीन लौटना शुरू कर दिया है. भारतीय छात्रों की कंसुलर (राजनयिक) जरूरतें समय पर पूरी हो सकें, यह सुनिश्चित करने के लिए उनसे पंजीकरण फॉर्म भरने का अनुरोध है.”

नोटिस के मुताबिक, छात्र बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास या फिर शंघाई और ग्वांगझू स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास में पंजीकरण करा सकते हैं. नोटिस में संबंधित अधिकारियों के नाम और संपर्क विवरण भी उपलब्ध कराया गया है. इसमें स्पष्ट किया गया है कि जो भारतीय छात्र अभी चीन वापस नहीं गए हैं, वे वहां पहुंचने के बाद ही पंजीकरण फॉर्म भरें.

यह भी पढ़ें -
-- मध्यप्रदेश के खरगोन में आवारा कुत्तों के हमले में 5 साल की बच्ची की मौत
-- उत्तराखंड में जनजाति समुदायों ने पीएम मोदी को भेंट में दिया ‘भोजपत्र'

VIDEO: ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी में अगला पीएम बनने के लिए रेस शुरू, ऋषि सुनक भी हैं दौड़ में

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
पढ़ाई के लिए चीन लौट रहे भारतीय छात्र बीजिंग में भारतीय दूतावास में पंजीकरण कराएं
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com