उत्तराखंड में जनजाति समुदायों ने पीएम मोदी को भेंट में दिया ‘भोजपत्र’, महाभारत से है कनेक्शन

भोजपत्र का पेड़ पश्चिमी हिमालय में बेहद ऊंचाई वाले क्षेत्रों उगता है. अधिकारियों ने कहा कि इसका महत्व यह है कि भोजपत्र के पेड़ की छाल पर महाभारत और अन्य प्राचीन ग्रंथ लिखे गए थे.

उत्तराखंड में जनजाति समुदायों ने पीएम मोदी को भेंट में दिया ‘भोजपत्र’, महाभारत से है कनेक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केदारनाथ और बद्रीनाथ का दौरा किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी उत्तराखंड यात्रा के दौरान जोशीमठ के सीमावर्ती क्षेत्रों के जनजाति समुदायों ने शुक्रवार को एक अनोखा भोजपत्र भेंट किया. भोजपत्र पश्चिमी हिमालय में उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों (2500-3500 मीटर) में उगने वाला एक पेड़ है. इसका महत्व यह है कि भोजपत्र के पेड़ की छाल पर महाभारत और अन्य प्राचीन ग्रंथ लिखे गए थे. अधिकारियों ने बताया कि जोशीमठ के सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले नीति-माणा घाटी के जनजाति समुदायों ने तीर्थ स्थलों को फिर से जीवंत करने के कार्य के लिए मोदी का आभार व्यक्त किया. उन्होंने इसके साथ ही भारतीय संस्कृति की रक्षा और इसे बढ़ावा देने के उनके संकल्प की सराहना की.

उन्होंने कहा कि माणा में वन पंचायत की सरपंच बीना बडवाल ने प्रधानमंत्री को भोजपत्र भेंट किया. इस पर लिखने के लिए परंपरागत रूप से प्राकृतिक रंगों (चूना पत्थर, पत्तियों और फूलों को मिलाकर) से बनी स्याही और रिंगल से बने कलाम (कलम) का इस्तेमाल किया जाता था. पीएम मोदी को यह भोजपत्र बीना बडवाल, सरपंच वन पंचायत, मानस ने दिया. भोजपत्र का पेड़ पश्चिमी हिमालय में बेहद ऊंचाई वाले क्षेत्रों उगता है. अधिकारियों ने कहा कि इसका महत्व यह है कि भोजपत्र के पेड़ की छाल पर महाभारत और अन्य प्राचीन ग्रंथ लिखे गए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार को प्रसिद्ध हिमालयी धामों केदारनाथ और बद्रीनाथ का दौरा किया. यहां पूजा-अर्चना करने के अलावा उन्होंने वहां चल रहे निर्माण कार्यों की स्थिति की समीक्षा की. अपने दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे की शुरूआत 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक केदारनाथ से करते हुए प्रधानमंत्री हेलीपैड से सीधे मंदिर पहुंचे और भगवान शिव का रूद्राभिषेक किया.

ये भी पढ़ें:-

अयोध्या, तीर्थस्थलों के विकास से भारत का गौरव सदियों बाद लौट रहा है : केदारनाथ में बोले PM मोदी

केदारनाथ में PM मोदी ने किया रुद्राभिषेक, 12 फीट ऊंची आदि शंकराचार्य की मूर्ति का भी अनावरण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम मोदी ने केदारनाथ यात्रा के दौरान दिहाड़ी मजदूरों से की बातचीत