विज्ञापन
This Article is From Jul 30, 2016

भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला ने रेप पीड़िताओं के लिए खोला पहला मैटर्निटी क्लिनिक

भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला ने रेप पीड़िताओं के लिए खोला पहला मैटर्निटी क्लिनिक
प्रतीकात्मक तस्वीर
लंदन: भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला ने बलात्कार और यौन अपराधों की पीड़िताओं के लिए अपनी किस्म का देश का पहला मैटर्निटी क्लिनिक खोला है. क्लिनिक खोलने वाली महिला खुद भी बलात्कार का दंश झेल चुकी है. इस क्लिनिक में महिलाओं की देखरेख विशेष तौर पर प्रशिक्षित मिडवाइफ और मनोविज्ञानी करेंगे.

भारतीय मूल की इस महिला ने 'माइ बॉडी बैक प्रोजेक्ट' शुरू किया है, जिसने लंदन के बार्ट्स हैल्थ एनएचएस ट्रस्ट के साथ मिलकर संयुक्त रूप से इस नए मैटर्निटी क्लिनिक की स्थापना की है. क्लिनिक में महिलाओं को मिडवाइफ, मनोविज्ञानियों और शिशुरोग विशेषज्ञ प्रसव पूर्व अतिरिक्त मदद भी देंगे. अगर यह पहल सफल रहती है, तो इसे ब्रिटेन के दूसरे अस्पतालों में भी शुरू किया जाएगा.

महिला ने बताया, 'उनके साथ क्या गुजरा उन्हें यह बताने की जरूरत नहीं है. हालांकि अगर वे बताना चाहती हैं, तो इसकी मनाही भी नहीं है. हम उन्हें मुलाकात का समय देंगे और फिर वहां से उन्हें चुनेंगे.' क्लिनिक में प्रसव पूर्व कक्षाएं भी लगेंगी और स्तनपान पर सलाह भी दी जाएगी. यौन हमलों की शिकार महिलाओं के लिए इनमें कुछ परिवर्तन किए गए हैं. यहां स्त्री रोगों से संबंधित खास जांच और प्रसव पीड़ा के बाद मानसिक स्वास्थ्य सहायता भी दी जाएगी.

क्लिनिक शुरू करने वाली महिला जब किशोरवय की थी, तब उनका बलात्कार हुआ था. अगस्त 2015 में उन्होंने यौन हिंसा की शिकार महिलाओं के लिए रॉयल लंदन हॉस्पिटल में सेक्सुअल हैल्थ क्लिनिक खोला था. इस सेवा का लाभ अब तक 800 से ज्यादा महिलाएं उठा चुकी हैं. स्कॉटलैंड के ग्लासगो में भी ऐसी इकाई खोलने की योजना है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com