विज्ञापन
This Article is From Oct 27, 2021

भारतीय मूल की अनीता आनंद बनीं कनाडा की रक्षा मंत्री, जस्टिन ट्रूडो सरकार में अहम जिम्मेदारी

54 साल की आनंद भारतीय मूल के ही रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन की जगह लेंगी. हरजीत सज्जन कनाडाई सेना में यौन शोषण के मामलों का ठीक ढंग से निपटारा न कर पाने को लेकर आलोचना झेलते रहे हैं.

भारतीय मूल की अनीता आनंद बनीं कनाडा की रक्षा मंत्री, जस्टिन ट्रूडो सरकार में अहम जिम्मेदारी
anita anand को कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार में रक्षा मंत्री बनाया गया
टोरंटो:

भारतीय मूल की कनाडाई लीडर अनीता आनंद (Indian origin Anita Anand ) को कनाडा का रक्षा मंत्री (Defense Minister) नियुक्त किया गया है. अनीता आनंद को मंगलवार को कनाडा के डिफेंस मिनिस्टर पद की जिम्मेदारी दी गई. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो (Justin Trudeau) की कैबिनेट में फेरबदल के बाद आनंद को रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है. जस्टिन ट्रुडो (Justin की लिबरल पार्टी ने एक महीने पहले ही सरकार में आई है. लंबे समय से प्रधानमंत्री पद संभाल रहे ट्रूडो की पार्टी को हालांकि बहुमत हासिल नहीं हो सका है. 

कनाडा के PM जस्टिन ट्रुडो के 'सुर' बदले, किसानों के साथ संवाद के सरकार के प्रयासों को सराहा

नई सरकार के गठन के बाद ही ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि ट्रूडो रक्षा समेत कुछ मंत्रालयों में फेरबदल कर सकते हैं. 
54 साल की आनंद भारतीय मूल के ही रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन की जगह लेंगी. हरजीत सज्जन कनाडाई सेना में यौन शोषण के मामलों का ठीक ढंग से निपटारा न कर पाने को लेकर आलोचना झेलते रहे हैं. कनाडाई अखबार नेशनल पोस्ट में प्रकाशित एक समाचार के अनुसार सज्जन को अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी मंत्री बनाया गया.

सज्जन को अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी का मंत्री नियुक्त किया गया है. नई कैबिनेट में पुरुषों के साथ महिलाओं को भी बराबर की जिम्मेदारी दी गई है. ग्लोबल न्यूज के मुताबिक, रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ लगातार कुछ हफ्तों से कह रहे थे कि अनीता आनंद के तौर पर एक महिला को डिफेंस मिनिस्टर बनाने से सेना में यौन शोषण के पीड़ितों के बीच एक अच्छा संदेश जाएगा. पेशे से वकील आनंद सेना में ऐसी घटनाओं को लेकर कड़ा कदम उठा सकते हैं.

कनाडाई सेना संस्कृति और सिस्टम में बदलाव करने को लेकर जनता और राजनीतिक दलों की ओर से बड़ा दबाव झेल रही है. आनंद, सज्जन समेत भारतीय मूल के तीन मंत्री हालिया संसदीय चुनाव में जीत हासिल कर पाए हैं. ओकविले से सांसद आनंद ने कनाडा में वैक्सीनेशन को लेकर महत्वपूर्ण कार् किया है. कोविड-19 महामारी के शुरुआती दौर में  जन सेवा एवं खरीद मंत्रालय में भी उनकी भूमिका को भी सराहना मिली. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
भारतीय मूल की अनीता आनंद बनीं कनाडा की रक्षा मंत्री, जस्टिन ट्रूडो सरकार में अहम जिम्मेदारी
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com