विज्ञापन
This Article is From Jun 07, 2016

भारत, अमेरिका ने पेरिस समझौते में शामिल होने की प्रतिबद्धता दोहराई

भारत, अमेरिका ने पेरिस समझौते में शामिल होने की प्रतिबद्धता दोहराई
बराक ओबामा के साथ पीएम नरेंद्र मोदी
वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस साल हुए पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते में खुद को शामिल करने की प्रतिबद्धता जताई, जिससे एतिहासिक करार को लागू किये जाने की दिशा में महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय गति मिलेगी।

व्हाइट हाउस ने कहा, 'अमेरिका इस साल जल्द से जल्द समझौते में शामिल होने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराता है। भारत ने भी इसी तरह इस साझा उद्देश्य की दिशा में काम करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।' व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका और भारत जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा के समान हित साझा करते हैं और करीबी साझेदार हैं। बयान के अनुसार दोनों देशों के नेतृत्व ने जलवायु परिवर्तन की अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई को प्रेरित करने में मदद की है और इसके नतीजतन पिछले साल दिसंबर में ऐतिहासिक पेरिस समझौते को अंतिम रूप दिया गया।

व्हाइट हाउस ने बराक ओबामा और नरेंद्र मोदी की ओवल ऑफिस मुलाकात के बाद कहा, 'दोनों देश जलवायु परिवर्तन के तात्कालिक खतरों पर ध्यान देने के लिए पेरिस समझौते के पूरी तरह क्रियान्वयन को बढ़ावा देने के लिहाज से मिलकर काम करने और अन्य देशों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।' प्रधानमंत्री फिलहाल राष्ट्रपति ओबामा के निमंत्रण पर तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर हैं। दोनों नेताओं के बीच वार्ता का एक प्रमुख विषय जलवायु परिवर्तन रहा।

मुलाकात में ओबामा और मोदी ने 2020 से पहले की अवधि में कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की विकास रणनीतियों का अनुसरण करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com