Russia-Ukraine War : भारत ने रूस-यूक्रेन के बीच तनाव को तत्काल कम करने की अपील की

Russia-Ukraine War: संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि यह स्थिति एक बड़े संकट की ओर बढ़ रहा है. हम घटनाक्रम पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हैं.

Russia-Ukraine War : भारत ने रूस-यूक्रेन के बीच तनाव को तत्काल कम करने की अपील की

Ukraine Russia Crisis: यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच भारत ने जताई चिंता. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. हमले का आदेश रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया है. इस बीच भारत ने कहा है कि यदि रूस और यूक्रेन के बीच शत्रुता पर अंकुश नहीं लगाया गया तो यह एक बड़े संकट में बदल जाएगा. इस वजह से इस क्षेत्र में गंभीर रूप से अस्थिरिता कायम हो सकती है.  

वहीं संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) ने कहा कि यह स्थिति एक बड़े संकट की ओर बढ़ रहा है. हम घटनाक्रम पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हैं. इसे अगर सावधानी से नहीं संभाला गया, तो यह क्षेत्र की शांति तथा सुरक्षा को कमजोर कर सकता है. भारत ने तत्काल तनाव कम करने और ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने का आह्वान किया, जो स्थिति को और बदतर कर सकती हो. 

"भीषण युद्ध शुरू कर सकता है रूस": बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन ने दी चेतावनी, UN की आपात बैठक; 10 बातें

सभी पक्षों को संयम बरतते हुए शांति और सुरक्षा बनाए रखने की आवश्यकता पर बल देते हुए तिरुमूर्ति ने कहा कि निरंतर राजनयिक संवाद से इसका समाधान है. उन्होंने कहा कि भारत यूक्रेन के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले अपने नागरिकों को विशेष उड़ानों के जरिए स्वदेश लौटने में मदद कर रहा है. 

बता दें कि क्रीमिया (Crimea) के रास्ते यूक्रेन में रूसी सेना (Russian Army) घुस रही है. रूस ने यूक्रेन सेना को 'हथियार डालने को कहा' है. हालांकि, पुतिन ने कहा है कि उनका कब्जे का इरादा नहीं है. वहीं संयुक्त राष्ट्र ने रूस से हमला रोकने की अपील की है. पुतिन ने आज टीवी पर एक बयान मे कहा कि मैंने मिलिट्री ऑपरेशन निर्णय लिया है.

ये भी देखें-यूक्रेन से भारतीयों की वापसी शुरू, लेकिन महंगे टिकटों से परेशान दिखे लोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com