Russia ने की 'युद्ध की घोषणा', पुतिन ने कहा- 'Ukraine हथियार डाल दे'

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमले का आदेश दे दिया है. क्रीमिया (Crimea) के रास्ते यूक्रेन में रूसी सेना (Russian Army) घुस रही है. रूस ने यूक्रेन सेना को 'हथियार डालने को कहा' है. हालांकि, पुतिन ने कहा है कि उनका कब्जे का इरादा नहीं है.

मास्को:

रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) पर हमला कर दिया है. हमले का आदेश रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया है. क्रीमिया (Crimea) के रास्ते यूक्रेन में रूसी सेना (Russian Army) घुस रही है. रूस ने यूक्रेन सेना को 'हथियार डालने को कहा' है. हालांकि, पुतिन ने कहा है कि उनका कब्जे का इरादा नहीं है. वहीं संयुक्त राष्ट्र ने रूस से हमला रोकने की अपील की है. पुतिन ने आज टीवी पर एक बयान मे कहा कि मैंने मिलिट्री ऑपरेशन निर्णय लिया है.

रूस के हमले के बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि 'पुतिन ने अभी यूक्रेन पर एक बड़ी चढ़ाई शुरू कर दी है. यूक्रेन के शातिपूर्ण शहर हमलों का सामना कर रहे हैं. यूक्रेन खुद की रक्षा करेगा और जीतेगा भी. दुनिया पुतिन को रोक सकती है और उसे रोकना चाहिए. एक्शन लेने का यही वक्त है.'

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्‍की (Volodymyr Zelensky) ने गुरुवार को कहा था कि रूस आने वाले दिनों में "यूरोप में एक बड़ा युद्ध" (War in Europe) शुरू कर सकता है. वहीं युद्ध की आंशकाओं के बीच हाल ही में अमेरिका (US) के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने अपने रूसी समकक्ष के साथ होने वाली बैठक रद्द कर दिया था. साथ ही ब्लिंकन ने कहा था कि दुनिया को, रूस (Russia) को उन अपराधों के लिए दंडित करने के लिए अपनी पूरी आर्थिक शक्ति (Economic Power) के साथ जवाब देना चाहिए, जो उसने पहले ही किए हैं या जिन्हें करने की वह योजना बना रहा है.

"भीषण युद्ध शुरू कर सकता है रूस": बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन ने दी चेतावनी, UN की आपात बैठक; 10 बातें

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के खिलाफ रूस (Russia) के कदम को देखते हुए नए प्रतिबंधों (New Sanctions) की घोषणा की है. जो बाइडेन ने कहा, "हम रूस के दो बड़े वित्तीय संस्थानों पर पूर्ण प्रतिबंध की घोषणा करते हैं. रूस अब पश्चिम से पैसा नहीं जुटा सकेगा और ना ही नए कर्ज लेकर हमारे बाजार या यूरोपीय बाजार में व्यापार कर सकेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों दोनेत्सक और लुहांस्क को स्वतंत्र देशों का दर्जा दे दिया था और रूसी सेना को वहां जाने का आदेश दिया था. वहीं बाइडेन ने पुतिन के इस कदम की आलोचना की थी.