भारत 2023 में सबसे अधिक आबादी वाला देश बनकर चीन को पछाड़ सकता है: UN रिपोर्ट

1950 के बाद से वैश्विक जनसंख्या सबसे धीमी गति से बढ़ रही है, जो 2020 में एक प्रतिशत से कम हो गई है

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत (India) का अगले साल दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन (China) से आगे निकलने का अनुमान है. सोमवार को आई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया की आबादी (Population) नवंबर 2022 के मध्य तक आठ अरब तक पहुंचने का अनुमान है. संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या विभाग की आर्थिक और सामाजिक मामलों की इकाई ने विश्व जनसंख्या संभावना 2022 में कहा है कि दुनिया की जनसंख्या 15 नवंबर, 2022 को आठ अरब तक पहुंचने का अनुमान है.

सन 1950 के बाद से दुनिया की जनसंख्या सबसे धीमी गति से बढ़ रही है. यह 2020 में एक प्रतिशत से कम हो गई है. संयुक्त राष्ट्र के नए अनुमानों से पता चलता है कि दुनिया की जनसंख्या 2030 में लगभग 8.5 बिलियन और 2050 में 9.7 बिलियन तक बढ़ सकती है.

दुनिया की आबादी 2080 तक करीब 10.4 बिलियन लोगों के शिखर तक पहुंचने और 2100 तक उसी स्तर पर बने रहने का अनुमान है.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि, "इस वर्ष का विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) एक मील का पत्थर है, जब हम पृथ्वी के आठ अरबवें निवासी के जन्म की आशा करते हैं. यह हमारी विविधता का जश्न मनाएं. हमारी सामान्य मानवता को पहचानें, और स्वास्थ्य में प्रगति पर आश्चर्य करें जिसने जीवनकाल बढ़ाया है और नाटकीय रूप से मातृ एवं बाल मृत्यु दर में कमी आई है.“

उन्होंने कहा, "साथ ही यह हमारे ग्रह की देखभाल करने के लिए हमारी साझा जिम्मेदारी की याद दिलाता है और यह प्रतिबिंबित करने का क्षण है कि हम अभी भी एक-दूसरे के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं में कम कहां हैं."

रिपोर्ट में कहा गया है कि "2023 में भारत के दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकलने का अनुमान है." 2022 में दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी एशिया हैं, जिनमें 2.3 बिलियन लोग हैं. यह विश्व की आबादी का 29 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं. मध्य और दक्षिणी एशिया में 2.1 बिलियन लोग हैं जो कुल विश्व जनसंख्या का 26 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं.

साल 2022 में 1.4 बिलियन से अधिक लोगों के साथ चीन और भारत सबसे बड़ी आबादी वाले देश हैं. सन 2050 तक वैश्विक जनसंख्या में अनुमानित वृद्धि का आधे से अधिक कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस और तंजानिया के सिर्फ आठ देशों में केंद्रित होगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि, "दुनिया के सबसे बड़े देशों में असमान जनसंख्या वृद्धि दर आकार के हिसाब से उनकी रैंकिंग को बदल देगी. उदाहरण के लिए, भारत का 2023 में दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकलने का अनुमान है."

रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में भारत की आबादी 1.412 अरब है, जबकि चीन की आबादी 1.426 अरब है. भारत, जो कि 2023 तक दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन को पछाड़ देगा, को लेकर अनुमान है कि यहां 2050 में 1.668 बिलियन की आबादी होगी. यह सदी के मध्य तक चीन के 1.317 बिलियन लोगों से बहुत आगे होगी.

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के चौंकाने वाले आंकड़े, देश में कम हुई प्रजनन दर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com