विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 15, 2023

तेजस की बिक्री को तैयार भारत!, मिस्र और अर्जेंटीना के साथ बातचीत जारी

अर्जेंटीना और मिस्र भारत से स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस की खरीद में रुचि दिखाने वाले कई अन्य देशों में शामिल हो गए हैं.

Read Time: 4 mins
तेजस की बिक्री को तैयार भारत!, मिस्र और अर्जेंटीना के साथ बातचीत जारी
बेंगलुरु:

अर्जेंटीना और मिस्र भारत से स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस की खरीद में रुचि दिखाने वाले कई अन्य देशों में शामिल हो गए हैं. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के चेयरमैन सीबी अनंतकृष्णन ने मंगलवार को एयरो इंडिया-2023 से इतर कहा, "भारत तेजस विमानों की संभावित आपूर्ति के लिए अर्जेंटीना और मिस्र दोनों से बातचीत कर रहा है."

HAL के चेयरमैन सीबी अनंतकृष्णन ने कहा कि "मिस्र को 20 विमानों की जरूरत है, जबकि अर्जेंटीना ने 15 लड़ाकू विमान खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है." तेजस विमान में दिलचस्पी दिखाने वाले देशों में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, मलेशिया और फिलीपींस भी शामिल हैं.

एचएएल द्वारा निर्मित तेजस एक सिंगल-इंजन मल्टी-रोल लड़ाकू विमान है, जो उच्च-खतरे वाले वायु वातावरण में संचालन करने में सक्षम है. फरवरी 2021 में, रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना के लिए 83 तेजस हल्के लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए एचएएल के साथ 48,000 करोड़ रुपये का सौदा किया. अनंतकृष्णन ने कहा कि मिस्र एक एमआरओ (रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल) सुविधा के लिए भी उत्सुक है और भारत एयरोस्पेस पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की सुविधा के लिए देश का समर्थन करना चाहेगा. 

अर्जेंटीना वायु सेना की दो टीमों ने एचएएल का दौरा किया और एलसीए में उड़ान भरी. मलेशिया ने रूसी मिग-29 विमानों के अपने पुराने बेड़े को बदलने के लिए कम से कम 18 तेजस लड़ाकू जेट खरीदने में रुचि दिखाई थी. अक्टूबर 2021 में, HAL ने मलेशिया द्वारा जारी किए गए एक अनुरोध प्रस्ताव (RFP) का जवाब दिया। 


पिछले साल जुलाई में, IAF ने मिस्र में तीन Su-30 MKI जेट और दो C-17 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के साथ एक महीने के सामरिक नेतृत्व कार्यक्रम में भाग लिया. सितंबर में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिस्र की तीन दिवसीय यात्रा की. भारत मिस्र के साथ संबंधों का विस्तार करने का इच्छुक है. इसे अफ्रीका और यूरोप के बाजारों के लिए एक प्रमुख प्रवेश द्वार के रूप में भी देखा जाता है.

एलएसी मार्क II विमान पर, अनंतकृष्णन ने कहा कि एचएएल दिसंबर 2024 में विमान के उन्नत संस्करण को रोल आउट करने की उम्मीद करता है. पिछले साल सरकार ने LCA Mk-2 को विकसित करने की मंजूरी दी थी, जिसमें उन्नत सुविधाओं की एक श्रृंखला होगी. रविवार को रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कहा कि सरकार तेजस मार्क II और उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान (एएमसीए) से संबंधित परियोजनाओं का पूरा समर्थन कर रही है.

सोमवार को एयरो इंडिया का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट और एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रांत जैसे मेड-इन-इंडिया प्लेटफॉर्म रक्षा निर्माण क्षेत्र में भारत की वास्तविक क्षमता के चमकदार उदाहरण हैं.

अपने संबोधन में, पीएम मोदी ने सैन्य हार्डवेयर का उत्पादन करने के लिए भारत को एक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में प्रदर्शित किया और कहा कि यह 2024-25 तक रक्षा निर्यात को 1.5 बिलियन अमरीकी डालर से बढ़ाकर 5 बिलियन अमरीकी डालर करने की सोच रहा है. एयरो इंडिया में उद्घाटन समारोह में एयर शो के दौरान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने लड़ाकू विमान उड़ाया.

ये भी पढ़ें- 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इटली के द्वीप कैपरी ने पानी की कमी दूर होने के बाद पर्यटकों पर लगा प्रतिबंध हटाया
तेजस की बिक्री को तैयार भारत!, मिस्र और अर्जेंटीना के साथ बातचीत जारी
पाकिस्तान में खाने के लाले, दूसरी तरफ नेताओं-अफसरों ने खरीद डाला आधा दुबई!
Next Article
पाकिस्तान में खाने के लाले, दूसरी तरफ नेताओं-अफसरों ने खरीद डाला आधा दुबई!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;