ब्रिटेन में होगी Liz Truss की सरकार...India-UK मुक्त व्यापार समझौते पर 'पड़ेगी मार'?

भारत (India) के अधिकारी ब्रिटेन (UK) के साथ मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर बातचीत का समापन 31 अगस्त तक कर लेना चाहते थे लेकिन ब्रिटेन में राजनीतिक स्तर पर हुए परिवर्तनों से इसमें और देरी हो सकती है. इसे लेकर औपचारिक बातचीत जब शुरू हुई थी तब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) थे और लिज ट्रस (Liz Truss) विदेश मंत्री थीं.

ब्रिटेन में होगी Liz Truss की सरकार...India-UK मुक्त व्यापार समझौते पर 'पड़ेगी मार'?

India-UK मुक्त व्यापार समझौते में ब्रिटेन में सत्ता परिवर्तन के कारण देरी हो रही है (File Photo)

सेन फ्रांसिस्को:

लिज ट्रस (Liz Truss) के ब्रिटेन (UK) की प्रधानमंत्री (PM) चुने जाने के बाद भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने उम्मीद जताई कि ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार समझौते (India-UK FTA) को लेकर बातचीत जल्द पूरी होगी. गोयल ने यहां सोमवार को इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘राजनीतिक स्तर पर बदलाव होने से इसमें (FTA को लेकर बातचीत पूरी होने में) कुछ हफ्तों का विलंब भले हो लेकिन लिज ट्रस के ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने के साथ मुझे उम्मीद है कि जो वक्त ज़ाया गया है हम उसकी भरपाई कर लेंगे.''

भारत के अधिकारी व्यापार समझौते पर बातचीत का समापन 31 अगस्त तक कर लेना चाहते थे लेकिन ब्रिटेन में राजनीतिक स्तर पर हुए परिवर्तनों से इसमें और देरी हो सकती है.

इसी साल जनवरी में दोनों देशों ने द्विपक्षीय कारोबार और निवेश को बढ़ावा देने की खातिर मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के लिए बातचीत औपचारिक रूप से शुरू की थी. उस वक्त ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन थे और ट्रस विदेश मंत्री थीं.

गोयल ने कहा, ‘‘ब्रिटेन के साथ एफटीए की वार्ता आगे बढ़ चुकी है. मौजूदा व्यापार एवं निवेश मंत्री एनी मैरी के साथ हम नियमित संपर्क में हैं और हम भारत तथा ब्रिटेन के बीच अगले कुछ महीनों, संभवत: दीपावली तक समझौता करने का प्रयास कर रहे हैं.''

वाणिज्य मंत्री गोयल ने कहा कि भारत विश्व के आकर्षक निवेश स्थलों में से एक बन गया है जो इस बात से जाहिर होता है कि विश्व के नेता और विकसित देश भारत में व्यापार और निवेश बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं और द्विपक्षीय समझौते करना चाहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत और ब्रिटेन के बीच 2021-22 में द्विपक्षीय व्यापार बढ़कर 17.5 अरब डॉलर हो गया जो 2020-21 में 13.2 अरब डॉलर था। 2021-22 में भारत से निर्यात 10.5 अरब डॉलर था जबकि आयात सात अरब डॉलर था.