हमास की क्षमताओं को नष्ट करने के लिए IDF पूरी ताकत लगाएगा : इजरायली PM नेतन्याहू

नेतन्‍याहू ने कहा, "आज जो हुआ वह इजराइल में नहीं देखा गया है और मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि ऐसा दोबारा न हो. पूरी सरकार इस फैसले के पीछे खड़ी है."

हमास की क्षमताओं को नष्ट करने के लिए IDF पूरी ताकत लगाएगा : इजरायली PM नेतन्याहू

नेतन्‍याहू ने कहा कि इजराइल में जो हुआ, वह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसा दोबारा न हो. (फाइल)

तेल अवीव:

इजराइल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने कहा है कि हमास ने एक क्रूर और बेहद बुरा युद्ध शुरू कर दिया है और इजराइल डिफेंस फोर्सेज (Israel Defense Forces) हमास की क्षमताओं को नष्ट करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देगा.  इजराइली प्रधानमंत्री ने रविवार को एक्‍स पर लिखा, "हमास की सेना ने आज सुबह छुट्टी और शबात की सुबह इजरायली क्षेत्र पर हमला किया और निर्दोष नागरिकों, बच्चों और बुजुर्गों की हत्या कर दी. हमास ने एक क्रूर और बेहद बुरा युद्ध शुरू कर दिया है. हम यह युद्ध जीतेंगे, लेकिन इसकी कीमत सहन करना बहुत भारी है. यह हम सभी के लिए बहुत कठिन दिन है."

मध्य पूर्व में शनिवार को उस वक्‍त एक बड़ी उथल-पुथल हुई, जब आतंकवादी समूह हमास ने दक्षिणी और मध्य इजराइल में "आश्चर्यजनक हमला" किया और रॉकेटों की बौछार कर दी. 

टाइम्स ऑफ इज़राइल ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि नवीनतम घटनाक्रम के अनुसार, 250 लोग मारे गए हैं, कम से कम 1104 लोग घायल हुए हैं और कई इजराइलियों को गाजा में बंधक बना लिया गया है. 

नेतन्याहू ने कहा, "हमास हम सभी की हत्या करना चाहता है. यह एक दुश्मन है जो बच्चों और माताओं की उनके घरों में, उनके बिस्तरों में हत्या करता है. एक दुश्मन जो बुजुर्गों, बच्चों, लड़कियों का अपहरण करता है. हत्यारे जो हमारे नागरिकों, हमारे बच्चों को थप्पड़ मारते हैं और मार डालते हैं. जो सभी लोग छुट्टियाँ बिताने के लिए बाहर गए थे."

उन्होंने कहा कि शनिवार को इजराइल में जो हुआ, वह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसा दोबारा न हो.

उन्होंने कहा, "आज जो हुआ वह इजराइल में नहीं देखा गया है और मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि ऐसा दोबारा न हो. पूरी सरकार इस फैसले के पीछे खड़ी है."

उन्होंने कहा, "आईडीएफ हमास की क्षमताओं को नष्ट करने के लिए तुरंत अपनी पूरी ताकत लगा देगा. हम उन्हें विनाश की हद तक पंगु बना देंगे और हम इसराइल और उसके नागरिकों पर लाए गए इस काले दिन का पूरी ताकत से बदला लेंगे." .

इजराइल में लगभग 6:30 बजे (स्थानीय समयानुसार), गाजा से इजराइल पर रॉकेट हमले शुरू हो गए, जिससे तेल अवीव, रेहोवोट, गेडेरा और अश्कलोन सहित कई शहर प्रभावित हुए. 

इसके बाद हमास के कई आतंकवादी गाजा पट्टी से इजराइल में प्रवेश कर गए और इजराइली शहरों पर कब्जा कर लिया. 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के सैन्य कमांडर मुहम्मद अल-दीफ ने ऑपरेशन को "अल-अक्सा स्टॉर्म" कहा और कहा कि इजराइल पर हमला महिलाओं पर हमलों, यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद के अपमान और गाजा की चल रही घेराबंदी का जवाब था. 

नेतन्याहू ने कहा, "वे सभी स्थान जहां हमास संगठित है, बुराई के इस शहर में, वे सभी स्थान जहां हमास छिपता है, संचालित होता है - हम उन्हें शहरों को खंडहरों में बदल देंगे."

उन्‍होंने कहा, "मैं गाजा के निवासियों से कहता हूं,  अब वहां से चले जाओ क्योंकि हम हर जगह और पूरी ताकत से कार्रवाई करेंगे. इस समय, आईडीएफ बल आतंकवादियों की आखिरी बस्तियों को साफ कर रहे हैं. वे बस्ती दर बस्ती, घर दर घर जा रहे हैं. हमारे हाथ में नियंत्रण लौटाना है.'' 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "ये केवल एक आतंकी ग्रुप का काम नहीं, इसके पीछे ईरान का हाथ..." : हमास हमले पर इजराइल राजनयिक
* इजराइल-फिलिस्तीन के बीच विवाद का लंबा इतिहास, जानिए- क्या है ताजा संघर्ष की वजह
* 3 इजराइलियों को बनाया गया बंधक, आतंकी ग्रुप हमास ने जारी किया VIDEO