Hollywood स्टार एश्टन कचर को हुई Vasculitis : ये हैं इस बीमारी के बारे में 5 बातें   

हॉलीवुड स्टार एश्टन कचर (Hollywood Star Ashton Kutcher) ने हाल ही में सार्वजनिक किया कि दो साल पहले वो चलने, सुनने और बात करने में असमर्थ हो गए थे, क्योंकि उन्हें वेस्कुलिटिस (Vasculitis) नाम की बीमारी हो गई थी. 44 साल के एश्टन ने बेयर ग्रेल्स के एक शो पर अपनी इस हालत के बारे में सबको बताया. 

Hollywood स्टार एश्टन कचर को हुई Vasculitis : ये हैं इस बीमारी के बारे में 5 बातें   

Hollywood Actor एश्टन कचर ने बताया कि दो साल पहले उन्हें वेस्कुलिटिस (Vasculitis) बीमारी हो गई थी (File Photo)

44 साल के एश्टन ने बेयर ग्रेल्स के एक शो (Bear Grylls show) पर अपनी इस हालत के बारे में सबको बताया. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. ब्रिटेन की नेशनल हैल्थ सर्विस (NHS) के अनुसार वेस्कुलिटिस (Vasculitis) का मतलब खून की धमनियों में सूजन होता है. यह तब होता है जब शरीर का रोग प्रतिरोधी तंत्र ही शरीर में खून लाने ले-जाने वाली नसों और छोटी वाहिकाओं पर हमला बोलने लगता है. 

  2. शरीर में सूजन हमारे शरीर में किसी चोट या संक्रमण के लिए इम्यून सिस्टम की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है.  लेकिन वेस्कुलिटिस में किसी वजह से इम्यून सिस्टम स्वस्थ्य रक्त वाहिकाओं पर हमला करना शुरू कर देता है, जिसके कारण उनमें सूजन आ जाती है और वो संकरी हो जाती हैं.  

  3. NHS का कहना है कि यह किसी इंफेक्शन या दवाई के कारण भी हो सकता है. हालांकि इसके कारण का अक्सर पता नहीं चलता. वेस्कुलिटिस के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि किस तरह की हालत है या कितनी गंभीर है. आम तौर पर इसमें भूख नहीं लगती, वजन घटता है, थकान, छाले, दर्द, और बुखार होता है. 

  4. अमेरिका का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज कहता है कि वेस्कुलिटिस का खतरा उम्र, जातीयता, पारिवारिक इतिहास, लाइफस्टाइल जैसी चीज़ों पर भी निर्भर करता है. इसके अलावा उच्च रक्तचाप के लिए दिए जाने वाली कुछ दवाओं, थायरॉइड और संक्रमण का भी इस पर प्रभाव पड़ता है.  

  5. इस बीमारी के उपचार में इलाज का उद्देश्य सूजन घटाना होता है. डॉक्टर आम दुकानों पर मिलने वाली दवाईयों से इलाज शुरू करते हैं लेकिन गंभीर मामलों में स्टीरॉइड्स दवाएं और दूसरी दवा दी जाती हैं जिसने इम्यून सिस्टम की गतिविधि कम हो जाती है.