विज्ञापन
This Article is From Jun 12, 2020

अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर, कंज्यूमर सेंटीमेंट इंडेक्स में दिखा उम्मीद से अधिक उछाल

मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों का सूचकांक मई में 82.3 प्रतिशत से बढ़कर 87.8 प्रतिशत हो गया, जबकि उपभोक्ता की उम्मीदें सात अंक बढ़कर 73.1 प्रतिशत हो गईं.

अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर, कंज्यूमर सेंटीमेंट इंडेक्स में दिखा उम्मीद से अधिक उछाल
न्यूयॉर्क:

कोरोनावायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव झेल रहे दुनिया के बसे बड़े देश की अर्थव्यवस्था से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है. कंज्यूमर सेंटीमेंट्स इंडेक्स में जून की तुलना में अधिक उछाल देखने को मिला है. यह इस बात का संकेत होता है कि कंज्यूमर के मूड में कितनी जल्दी बदलाव देखने को मिल रहा है.

अमेरिकी उपभोक्ताओं को जून में आश्चर्यजनक रूप से आत्मविश्वास महसूस हो रहा था क्योंकि राज्यों ने कोरोनोवायरस शटडाउन वापस करना शुरू कर दिया था और शुक्रवार को जारी एक सर्वेक्षण के अनुसार कुछ बेरोजगार श्रमिक अपनी नौकरी पर वापस चले गए. मिशिगन यूनिवर्सिटी (University of Michigan) का कंज्यूमर सेंटीमेंट्स इंडेक्स मई में 72.3 से बढ़कर 78.9 तक पहुंच गया जो कि अर्थशास्त्रियों की उम्मीद से बहुत बेहतर था.

सर्वे ऑफ कन्ज्यूमर्स के चीफ इकोनॉमिस्ट रिचर्ड कर्टिन ने कहा, "उपभोक्ता भावना ने जून के शुरू में अपना दूसरा मासिक लाभ पोस्ट किया, व्यक्तिगत वित्त के लिए दृष्टिकोण में लाभ और फिर से खोलने के कारण राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए अधिक अनुकूल संभावनाएं. "

"मिशिगन सर्वेक्षणों के लंबे इतिहास में किसी भी अन्य समय की तुलना में रोजगार में नए सिरे से अधिक लाभ के साथ, अधिक उपभोक्ताओं के बेरोजगारी की दर में गिरावट की उम्मीद के कारण बदलाव बड़े पैमाने पर है."

मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों का सूचकांक मई में 82.3 प्रतिशत से बढ़कर 87.8 प्रतिशत हो गया, जबकि उपभोक्ता की उम्मीदें सात अंक बढ़कर 73.1 प्रतिशत हो गईं. दुनिया की दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था राज्यों द्वारा लॉकडाउन खोले जाने की प्रक्रिया के क्रम में है. जिसे कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किया गया था और जिसके चलते लाखों लोगों की नौकरियां चली गई थी.


छोटे व्यवसायों के लिए फिर से खोलने और सरकारी सहायता कार्यक्रम को मई में 2.5 मिलियन नौकरियों को जोड़ने और बेरोजगारी दर को कम करके 13.3 प्रतिशत करने का श्रेय दिया गया. लेकिन देश के कुछ हिस्सों में यह वायरस फिर से जीवित हो गया है, जिसमें लगभग 114,000 मौतों के साथ दुनिया का सबसे खराब प्रकोप देखा गया है. 


हालांकि उपभोक्ताओं को बेहतर होने की उम्मीद है, कर्टिन ने कहा कि कुछ भी सामान्य होने की उम्मीद है "जल्द ही कभी भी. "उपभोक्ताओं को कोरोनोवायरस के कारण एक और मंदी की आशंका थी, जिससे की बेरोजगारी बढ़ेगी और उससे उबर पाने में समय लेगेगा. कर्टिन ने कहा, अनुमान था कि पूरे साल आर्थिक रूप से बुरा समय रहेगा. आगे अभी भी सभी उपभोक्ताओं के दो-तिहाई द्वारा अपेक्षित थे, और नए सिरे से मंदी की आशंका लगभग आधे से अधिक थी.

 
पंथियन मैक्रोइकॉनॉमिक्स के इयान शेफर्डसन ने समाप्ति की चेतावनी दी, $ 2.2 कार्स एक्ट प्रोत्साहन बिल में विस्तारित बेरोजगारी लाभों को वायरस से झटका देने के लिए पारित किया गया, जो हाल के हफ्तों में हुई प्रगति को उलट सकता है.
उन्होंने कहा,  "ये लाभ वर्तमान में जुलाई के अंत में समाप्त होने वाले हैं ... जिस बिंदु पर भावना आसानी से फिर से लुढ़क सकती है, क्योंकि लाखों लोग अभी भी काम से बाहर होंगे."

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com