न्यूयॉर्क में आए तूफान 'इडा' ने मचाई भारी तबाही, 44 लोगों की मौत

न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने संवाददाताओं को बताया कि तूफान की वजह से कम से कम 23 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने कहा, "इन मौतों में से अधिकांश ऐसे व्यक्ति थे जो अपने वाहनों में फंस गए थे." पुलिस ने कहा कि न्यूयॉर्क शहर में 12 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 11 ऐसे हैं जो अपने बेसमेंट से बाहर नहीं निकल सके.

न्यूयॉर्क में आए तूफान 'इडा' ने मचाई भारी तबाही, 44 लोगों की मौत

तूफान 'इडा' ने अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क और आसपास के इलाकों में भारी तबाही मचाई है. (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क:

अमेरिका (USA) में आए तूफान इडा (Hurricane Ida) ने भीषण तबाही मचाई है. तूफान की वजह से आई अचानक बाढ़ में न्यूयॉर्क क्षेत्र में गुरुवार को रात भर में कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई. इनमें से कई ऐसे लोग भी शामिल हैं जो इस "ऐतिहासिक" मौसम की घटना के दौरान अपने तहखाने में कैद थे और बाढ़ की वजह से मारे गए. अधिकारियों ने इस तूफान के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेवार ठहराया है.

तूफान की वजह से रिकॉर्ड बारिश हुई, जिसने न्यूयॉर्क शहर में अचानक अभूतपूर्व बाढ़ की स्थिति आ गई. वहां की सड़कें अचानक नदियों तब्दील हो गईं और सब-वे सेवाओं को बंद कर दिया गया क्योंकि सभी जगह पानी भर गया. तूफान की भयावह दृश्य को देखते हुए  प्रशासन को आपातकालीन घोषणा करनी पड़ी है.

मेटोडिजा मिहाजलोव,  जिनका मैनहट्टन रेस्टोरेंट के बेसमेंट में तीन इंच पानी से भर गया, ने समाचार एजेंसी AFP से कहा, "मैं 50 साल का हूं और मैंने कभी भी इतनी बारिश कभी नहीं देखी." उन्होंने एएफपी को बताया, "यह जंगल में रहने जैसा था, उष्णकटिबंधीय बारिश की तरह. अविश्वसनीय. इस साल सब कुछ बहुत अजीब हो रहा है." 

न्यूयाॅर्क में तूफान 'इडा' के कारण भीषण बाढ़, गवर्नर ने की आपातकाल की घोषणा

पूर्वोत्तर अमेरिका तूफान इडा से बुरी तरह प्रभावित हुआ है. तूफान के चलते फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी हैं. लागार्डिया और जेएफके हवाई अड्डों के साथ-साथ नेवार्क एयरपोर्ट से सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. एक वीडियो में बारिश के पानी से एयरपोर्ट टर्मिनल भरा हुआ दिखाया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने संवाददाताओं को बताया कि तूफान की वजह से कम से कम 23 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने कहा, "इन मौतों में से अधिकांश ऐसे व्यक्ति थे जो अपने वाहनों में फंस गए थे." पुलिस ने कहा कि न्यूयॉर्क शहर में 12 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 11 ऐसे हैं जो अपने बेसमेंट से बाहर नहीं निकल सके. पीड़ितों की उम्र 2 से 86 साल के बीच है.