कड़कड़ाती ठंड में उत्तरी फ्रांस से ब्रिटेन जाने की कोशिश कर रहे पांच लोगों की मौत

कैलाइस के आसपास का क्षेत्र इंग्लैंड के लिए सबसे छोटी सीमा पार करने का जम्प-ऑफ पॉइंट है. यह लंबे समय से प्रवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है. समुद्री प्रान्त के अनुसार, 2023 में चैनल पार करने की कोशिश में बारह प्रवासियों की जान चली गई थी.

कड़कड़ाती ठंड में उत्तरी फ्रांस से ब्रिटेन जाने की कोशिश कर रहे पांच लोगों की मौत

2024 में इस मार्ग पर पहली बार रिपोर्ट की गई प्रवासियों की मौतें हैं...

जमा देने वाली ठंड में उत्तरी फ्रांस से ब्रिटेन पहुंचने की कोशिश कर रहे पांच प्रवासियों की मौत हो गई और छठे की हालत गंभीर है. फ्रांसीसी समुद्री प्राधिकरण ने रविवार को बताया कि 30 से अधिक लोगों को बचाया गया है. बता दें कि 2024 में इस मार्ग पर पहली बार रिपोर्ट की गई प्रवासियों की मौतें हैं.  

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि चार प्रवासियों की रात भर में मौत हो गई, जबकि पांचवें का शव बाद में समुद्र तट पर मिला. प्राधिकरण ने कहा कि जिस समूह के लोग मारे गए, वो विमेरेक्स के रिसॉर्ट शहर के पास एक जहाज तक पहुंचने का प्रयास कर रहा था, इस दौरान उनकी छोटी नाव लगभग 2:00 बजे (0100 GMT) लहरों के बीच फंस गई. 

लोकल पब्लिक प्रॉसिक्‍यूटर के कार्यालय ने बताया कि नाव किनारे से दूर लोगों को उतारने ही वाली थी, तभी बाढ़ और बढ़ते ज्वारभाटे के कारण वो पलट गई. बोलोग्ने-सुर-मेर सरकारी अभियोजक के कार्यालय ने कहा कि कुछ लोग पहले से ही जहाज पर सवार थे और अन्य लोग चढ़ने की तैयारी कर रहे थे. कार्यालय ने कहा कि समझा जाता है कि पीड़ित सीरियाई मूल के युवक थे.

एक अधिकारी ने कहा, "एक फ्रांसीसी जहाज, एबेइल नॉर्मंडी का चालक दल बचाव के लिए गया और पानी में "बेहोश और बेजान लोगों" को देखा, इस समय पानी का तापमान लगभग नौ डिग्री सेल्सियस रहा होगा."

विमेरेक्स तटबंध के किनारे एक एएफपी पत्रकार ने प्रवासियों द्वारा छोड़े गए कपड़े और जूते देखे. बचे लोगों को कैलाइस में एक आश्रय स्थल में ले जाया गया. प्राधिकरण के अनुसार, 30 से अधिक लोगों को बचाया गया. एक व्यक्ति, जिसने नाम न छापने की शर्त पर बात की थी, उसने कहा कि लगभग 70 प्रवासियों को लगभग 3:00 बजे सुबह लाया गया था, जिसमें "बच्चों के साथ पूरा परिवार, उनमें से कुछ बहुत छोटे थे."

बता दें कि कैलाइस के आसपास का क्षेत्र इंग्लैंड के लिए सबसे छोटी सीमा पार करने का जम्प-ऑफ पॉइंट है. यह लंबे समय से प्रवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है. समुद्री प्रान्त के अनुसार, 2023 में चैनल पार करने की कोशिश में बारह प्रवासियों की जान चली गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-