PHOTO: कैसा दिखता है ब्रह्मांड? NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई "ब्रह्मांड की पहली रंगीन तस्वीर"

जेम्स वेब टेलीस्कोप अंतरिक्ष में प्रक्षेपित सबसे शक्तिशाली दूरबीनों में से एक है. नासा के उप प्रशासक पाम मेलरॉय के एक बयान के अनुसार, इस मिशन में 20 वर्षों तक संचालित करने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त ईंधन क्षमता है.

वाशिंगटन:

दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन "जेम्स वेब टेलीस्कोप" द्वारा ली गई पहली ब्रह्मांड की छवि को जारी किया गया है. जो कि अब तक देखे गए ब्रह्मांड की उच्चतम-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीर है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को व्हाइट हाउस में नासा के प्रशासक बिल नेल्सन की मौजूदगी में जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope First Image) द्वारा ली गई पहली तस्वीर जारी की. अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा, "वेब स्पेस टेलीस्कोप से पहली छवि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण का प्रतिनिधित्व करती है. खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए ... और अमेरिका और पूरी मानवता के लिए." जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप कैसे लोगों के ब्रह्मांड को देखने के तरीके को बदल देगा, इसकी पहली झलक.

बाइडेन ने वेब की पहली छवियों में से एक को जारी किया है, जिसमें ब्रह्मांड का अब तक का सबसे गहरा दृश्य दिखाया गया है. पूर्वावलोकन कार्यक्रम ने SMACS 0723 की छवि को प्रदर्शित किया. वहीं नेल्सन ने एक बयान में कहा, "यह हमारे ब्रह्मांड की अब तक की सबसे गहरी छवि है."  बाकी उच्च-रिज़ॉल्यूशन रंगीन छवियों को 12 जुलाई को जारी किया जाएगा. जिन्हें नासा की वेबसाइट पर भी जाकर देखा जा सकता है.

वहीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने छवियों के पूर्वावलोकन के दौरान अपना उत्साह व्यक्त किया और कहा कि "यह हम सभी के लिए एक बहुत ही रोमांचक क्षण है. आज ब्रह्मांड के लिए एक रोमांचक नया अध्याय है".

जेम्स वेब टेलीस्कोप अंतरिक्ष में प्रक्षेपित सबसे शक्तिशाली दूरबीनों में से एक है. नासा के उप प्रशासक पाम मेलरॉय के एक बयान के अनुसार, इस मिशन में 20 वर्षों तक संचालित करने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त ईंधन क्षमता है.

नासा ने शुक्रवार को जेम्स वेब के पहले पांच ब्रह्मांडीय लक्ष्यों का खुलासा किया था. इनमें शामिल कैरिना नेबुला, WASP-96b, दक्षिणी रिंग नेबुला, स्टीफ़न की पंचक और SMACS 0723 थे. लक्ष्यों का चयन एक अंतरराष्ट्रीय समिति द्वारा किया गया था, जिसमें नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी, कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी और बाल्टीमोर में स्पेस टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट के सदस्य शामिल थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: वाराणसी रेलवे स्टेशन पर पुलिसकर्मी ने महिला को ट्रेन के नीचे आने से बचाया