अपने 2 अरब 30 करोड़ यूजर्स के लिए फेसबुक अपने न्यूज फीड में फेरबदल कर रहा है. इस फेरबदल के तहत यूजर्स उन दोस्तों को देख पाएंगे, जिन्हें वह सबसे ज्यादा देखना चाहते हैं और उन लिंक को देख पाएंगे जो प्लेटफॉर्म में सबसे ज्यादा उपयुक्त हैं.
फेसबुक ने उन पोस्टों के बारे में और अधिक संदर्भ प्राप्त करने के लिए सर्वेक्षण किया, जिन्हें लोग 'देखना चाहते हैं' और वे उन्हें 'किसके माध्यम से देखना चाहते हैं.'
एशिया का पहला देश, जहां समलैंगिक जोड़े आपस में कर सकते हैं शादी
सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम अपने द्वारा किए गए सर्वेक्षणों के आधार पर दो रैंकिंग अपडेट की घोषणा कर रहे हैं: एक उन दोस्तों को प्राथमिकता देता है जिन्हें कोई व्यक्ति सबसे अधिक सुनना चाहता है और दूसरा उन प्राथमिकताओं को प्राथमिकता देता है जिन्हें कोई व्यक्ति सबसे सार्थक समझ सकता है."
उदाहरण के लिए यदि किसी को एक ही फोटो में टैग किया जा रहा है, वह एक ही पोस्ट पर लगातार प्रतिक्रिया और टिप्पणी कर रहा है और एक ही स्थानों पर चेक-इन कर रहा है ऐसे में फेसबुक पैटर्न को देखेगा.
इन सभी बातों को फिर अपने एल्गोरिदम को सूचित करने के लिए इन पैटर्नो का उपयोग करेगा.
इनपुट - आईएएनएस
VIDEO: रणनीति: चुनाव में सोशल मीडिया पर नजर क्यों?
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं