"मौत की घाटी" में तापमान ने तोड़ा रिकॉर्ड...इतना ऊंचा पहुंच गया पारा

डेथ वैली नेशनल पार्क (Death Valley) अमेरिका (US) के सबसे सख्त हालातों वाले जैविक पार्कों में से एक है. यह पहाड़ों से घिरा एक बड़ा बंजर रेगिस्तान है.  

अमेरिका की Death Valley में जाने से पहले पर्यटकों को अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी जाती है (File Photo)

अमेरिका की "मौत की घाटी" या कहें कि डेथ वैली (Death Valley) में सितंबर महीने का अब तक का सबसे गर्म तापमान दर्ज किया गया है. अमेरिका की द नेशनल न्यूज़ के मुताबिक डेथ वैली में तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह सितंबर महीने का दुनिया का सबसे गर्म तापमान रहा. यह तापमान शुक्रवार को दर्ज किया गया था. वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार, डेथ वैली नेशनल पार्क अमेरिका के सबसे विषम परिस्थितियों वाले जैविक पार्क में से एक है. यह पहाड़ों से घिरा एक बड़ा बंजर रेगिस्तान है.  

द नेशनल न्यू़ज़ में बताया गया है कि 5 सितंबरतक यह अत्यधिक गर्मी जारी रहेगी. डेथ वैली के प्रतिनिधि एबी वाइन्स ने कहा कि सितंबर में इतनी गर्मी होना सामान्य नहीं है.मौसम को कुछ ठंडा होना चाहिए था.

द गार्डियन की एक रिपोर्ट बताती है कि पिछले महीने अगस्त की शुरुआत में ही डेथ वैली में भारी बारिश के बाद बाढ़ आई थी, जिसके चलते यहां सड़कों और निर्माण को काफी नुकसान हुआ था. इस पार्क के अधिकारियों ने डेथ वैली में बाढ़ आने को 1000 साल में एक बार होने वाली घटना बताया था.    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारी बारिश के चलते यहां कई सड़कों को बंद करना पड़ा था और. इस बाढ़ में पर्यटकों की कई गाड़ियां भी डूब गईं थीं.  नासा अर्थ की रिपोर्ट का हवाला देते हुए द गार्डियन ने लिखा था कि यहां केवल तीन घंटों में उतनी बारिश हुई जो वार्षिक औसत बारिश का 75% था. पार्क के अधिकारियों ने बताया था कि इससे पर्यटकों को भी काफी परेशानी हुई थी.