विज्ञापन
This Article is From Jul 12, 2022

जापान में Ex PM Shinzo Abe को हज़ारों लोगों ने दी अंतिम विदाई, पूरे देश में शोक की लहर

जापान (Japan) में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री (PM) के पद पर रहने वाले शिंजो आबे (Shinzo Abe) की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी जब वो दक्षिणी जापान के नारा (Nara) में एक चुनाव प्रचार के दौरान भाषण दे रहे थे. दुनियाभर के नेताओं ने शिंजो आबे की हत्या की निंदा की थी.

जापान में Ex PM Shinzo Abe को हज़ारों लोगों ने दी अंतिम विदाई, पूरे देश में शोक की लहर
Japan के Ex PM Shinzo Abe के सम्मान में ताइवान में रखी गई एक शोक सभा

जापान (Japan) में पूर्व प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे (Shinzo Abe) का अंतिम संस्कार उनके परिवार और दोस्तों की मौजूदगी में हुआ.  शिंजो आबे को निजी अंतिम विदाई देने के लिए उनके करीबी मंगलवार को टोक्यो टेंपल में इकठ्ठा हुए. जबकि बाहर खड़े लोग अपने नेता की जघन्य हत्या पर शोक मना रहे थे. फिर एक शव ले जाने वाली काली गाड़ी में शिंजो आबे को पार्थिव शरीर को प्रधानमंत्री दफ्तर के बाहर भी कुछ समय के लिए ले जाया गया था. यहां जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, अधिकारियों और कर्मचारियों ने उनके लिए अंतिम प्रार्थना की.  

बीबीसी के अनुसार, शिंजो आबे की अंतिम यात्रा देखने के लिए हजारों लोग सड़कों के किनारे उमड़ पड़े. कई अहम स्थानों से गुजरती हुई शिंजो आबे की अंतिम यात्रा टोक्यो के शिनागावा में किरिगाया फ्यूनरल हॉल पहुंची.

 67 साल के नेता की शुक्रवार को गोली मार कर हत्या कर दी गई थी जब वो दक्षिणी जापान के नारा में एक चुनाव प्रचार के दौरान भाषण दे रहे थे. दुनियाभर के नेताओं ने शिंजो आबे की हत्या की निंदा की थी और भारत में प्रधानमंत्री मोदी ने एक दिन का शोक भी घोषित किया था. भारत में शिंजो आबे के सम्मान में झंडे को आधा झुकाया गया था.  

7h12qto

मंगलवार को टोक्यो में शिंजो आबे के अंतिम संस्कार स्थल के बाहर झंडों को आधा झुका दिया गया. शोकाकुल लोग फूलों के साथ अपने प्रिय नेता को अंतिम विदाई देने पहुंचे थे. कुछ लोग काले कपड़े पहने पर जोजोजी टेंपल पहुंचे थे ताकि जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले नेता को आखिरी बार सम्मान दे सकें.  

8dpm457o

संदिग्ध हत्यारे की पहचान 41 साल के तेतसुया यामागामी के तौर पर हुई है. वह फिलहाल पुलिस की कस्टडी में है.  उसने बताया था कि उसने आबे को इस लिए निशाना बनाया क्योंकि उसे लगता था कि आबे एक ऑर्गनाइजेशन से जुड़े हैं जिसे वो पसंद नहीं करता था. 

41 साल की कंसल्टेंट त्सुकासा योकावा ने एएफपी से कहा, मैं ये दुख भुला नहीं सकती, इसलिए मैं यहां फूल रखने और प्रार्थना करने पहुंची हूं.  उन्होंने कहा, " आबे ने दुनिया में जापान का सम्मान बढ़ाने के लिए बहुत कुछ किया था." 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ईरान पर सबसे बड़ी 'चोट' के लिए इजरायल के साथ खड़े हुए ट्रंप, बोले- पहले परमाणु ठिकाने तबाह करें
जापान में Ex PM Shinzo Abe को हज़ारों लोगों ने दी अंतिम विदाई, पूरे देश में शोक की लहर
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Next Article
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत के प्रयास का किया समर्थन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com