Video : PM Modi ने 'प्रिय मित्र शिंज़ो आबे' को दी श्रद्धांजलि, राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हुए दुनिया के कई नेता

Shinzo Abe Funeral : यह केवल दूसरी बार है जब एक राजनेता को जापान में राजकीय अंतिम संस्कार से विदा किया जा रहा है. पिछली बार ऐसा दशकों पहले हुआ था. हाल ही में हुआ एक सर्वे दिखाता है कि करीब 60 प्रतिशत जापानी लोग इस कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं.

Video : PM Modi ने 'प्रिय मित्र शिंज़ो आबे' को दी श्रद्धांजलि, राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हुए दुनिया के कई नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज कई वैश्विक नेताओं के साथ जापान (Japan) के पूर्व प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार (Shinzo Abe Funeral ) में शामिल हुए. तोक्यो में हो रहे इस आयोजन में प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व जापानी नेता को फूलों के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि शिंज़ो आबे उनके 'प्रिय मित्र' थे. जापान में यह विवादित राजकीय अंतिम संस्कार मंगलवार को शुरू हुआ जब शिंज़ो आबे की विधवा एकी (Akie) तोक्यो के हॉल में उनके अस्थि-अवशेष लेकर पहुंचीं. शिंज़ो आबे की एक चुनाव प्रचार के दौरान गोली मार कर हत्या कर दी गई थी. 

यह आयोजन स्थानीय जनता के भारी विरोध के बावजूद हो रहा है. इस कार्यक्रम में आने वाली लागत के कारण इसका विरोध हो रहा है. साथ ही, राजकीय अंतिम संस्कार जापान में केवल शाही परिवार के लिए आरक्षित है. यह केवल दूसरी बार है जब एक राजनेता को जापान में राजकीय अंतिम संस्कार से विदा किया जा रहा है. पिछली बार ऐसा दशकों पहले हुआ था. हाल ही में हुआ एक सर्वे दिखाता है कि करीब 60 प्रतिशत जापानी लोग इस कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

एक काले किमोनो (kimono) में एकी एक बक्से में शिंजो आबे की अस्थियां लेकर हॉल में पहुंची. इस बक्से को सजावट वाले कपड़े से ढंका गया था.  बुदोकान वेन्यू (Budokan venue) पर पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान में 19 तोपों की सलामी दी गई.  पूर्व प्रधानमंत्री ने जापान की विदेश नीति को नया आकार दिया था. इसमें भारत के साथ संबंधों में बड़ा सुधार भी शामिल था.  

अन्य खबरें