प्रधानमंत्री मोदी शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने जापान हो रहे रवाना, 100 देशों के प्रतिनिधि होंगे मौजूद

जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे की आठ जुलाई को देश के पश्चिमी इलाके में चुनावी कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

प्रधानमंत्री मोदी शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने जापान हो रहे रवाना, 100 देशों के प्रतिनिधि होंगे मौजूद

प्रधानमंत्री मोदी ने दिवंगत जापानी नेता शिंजो आबे को "प्रिय मित्र" कह कर संबोधित किया था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को जापान की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं जहां वे 27 सितंबर को पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेंगे.विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने यह जानकारी देते हुए संवाददाताओं को बताया कि करीब 12 से 16 घंटे की इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात और द्विपक्षीय बैठक करेंगे.  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अब से कुछ ही घंटे बाद जापान के लिये रवाना होंगे. उन्होंने बताया कि मोदी इस यात्रा के दौरान श्रीमती आबे से मिलेंगे और निजी तौर पर शोक प्रकट करेंगे .

ज्ञात हो कि जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे की आठ जुलाई को देश के पश्चिमी इलाके में चुनावी कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

क्वात्रा ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने इस वर्ष मार्च में भारत की यात्रा की थी और प्रधानमंत्री मोदी मई में क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने वहां गए थे.

उन्होंने बताया कि इस वर्ष भारत-जापान राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनायी जा रही है, और ऐसे में दोनों नेताओं को अपने विशेष सामरिक गठजोड़ को और प्रगाढ़ बनाने को लेकर बातचीत करने का अवसर मिलेगा .

विदेश सचिव ने कहा कि भारत और जापान के संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं और दोनों देशों के बीच कारोबार एवं निवेश, रक्षा एवं सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा, आधारभूत ढांचा, औद्योगिक विकास, मानव संसाधन के क्षेत्र में करीबी सहयोग है .

उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और जापानी प्रधानमंत्री के बीच संक्षिप्त द्विपक्षीय बैठक होगी जिसमें दोनों पक्षों से संबंधित लोग मौजूद होंगे. 

क्वात्रा ने बताया कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिये 20 शासनाध्यक्षों सहित 100 देशों के प्रतिनिधि मौजूद होंगे .

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री मोदी और किशिदा के बीच बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर बातचीत होगी, क्वात्रा ने कहा कि इस बैठक में दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों, और इनकी प्रगति के बारे में चर्चा एवं समीक्षा करेंगे और इसे किसी एक विषय तक सीमित करना ठीक नहीं होगा .

आबे के साथ प्रधानमंत्री मोदी के करीबी संबंधों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के सम्मान में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी . 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि आबे के निधन पर शोक प्रकट करते हुए मोदी ने उन्हें ‘प्रिय मित्र' बताया था और कहा था कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री ने दुनिया को बेहतर स्थान बनाने के लिये अपना जीवन समर्पित कर दिया.