अमेरिका : 17 मरीजों की हत्या करने वाली नर्स को कोर्ट ने सुनाई 700 साल की सजा

प्रेसडी पर 22 मरीजों को अत्यधिक मात्रा में इंसुलिन देने का आरोप लगाया गया था और जब वह नाइट शिफ्ट में थी तो उसने कुछ ऐसे लोगों को भी इंसुलिन दिया जिन्हें मधुमेह की समस्या नहीं थी.

अमेरिका : 17 मरीजों की हत्या करने वाली नर्स को कोर्ट ने सुनाई 700 साल की सजा

प्रेसडी पर 22 मरीजों को अत्यधिक मात्रा में इंसुलिन देने का आरोप है.

एक अमेरिकी नर्स ने तीन साल तक कई मरीजों को मारने की कोशिश में उन्हें इंसुलिन की घातक खुराक दी थी और इस मामले में उसे 380 से 760 साल की जेल की सजा सुनाई गई. अदालत को बताया गया कि वह 2020 से 2023 के बीच पांस स्वास्थ्य सुविधाओं में कम से कम 17 मरीजों की मौत के लिए जिम्मेदार थी. पेंसिल्वेनिया में 41 वर्षीय नर्स हीदर प्रेसडी को हत्या के तीन मामलों और हत्या के प्रयास के 19 मामलों में दोषी ठहराया गया और उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई.

प्रेसडी पर 22 मरीजों को अत्यधिक मात्रा में इंसुलिन देने का आरोप लगाया गया था और जब वह नाइट शिफ्ट में थी तो उसने कुछ ऐसे लोगों को भी इंसुलिन दिया जिन्हें मधुमेह की समस्या नहीं थी. अधिकतर मरीजों की इंसुलिन की खुराक मिलने के कारण जल्दी ही मौत हो गई और कुछ की कुछ वक्त बाद. पीड़ितों की उम्र 43 से 104 साल के बीच थी. 

इंसुलिन की अधिक मात्रा से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है, दिल की धड़कन बढ़ सकती है और यहां तक कि दिल का दौरा भी पड़ सकता है. पिछले साल मई में शुरू में उस पर दो मरीजों की हत्या का आरोप लगाया गया था और उसके बाद हुई पुलिस जांच में उसके खिलाफ कई अन्य आरोप लगाए गए. पीड़ित परिवारों ने अदालत को बताया कि नर्स ने अपने बीमार और बुजुर्ग मरीजों के साथ "भगवान बनने की कोशिश की". अतीत में, सहकर्मियों ने उसके आचरण की आलोचना करते हुए कहा था कि वह अपने मरीजों के प्रति नफरत प्रदर्शित करती है और अक्सर उनके बारे में अपमानजनक टिप्पणियां करती थी.

अपनी मां को लिखे टेक्स्ट मैसेज में, प्रेसडी ने मरीजों, सहकर्मियों और यहां तक कि रेस्तरां में मिले लोगों के साथ अपनी नाखुशी पर चर्चा की. वह अक्सर उन्हें नुकसान पहुंचाने की इच्छा के बारे में बात करती थी. अदालत में जब उसके एक वकील ने उससे पूछा कि वह दोषी क्यों मान रही है, तो प्रेसडी ने उत्तर दिया, "क्योंकि मैं दोषी हूं."

पीड़ित के परिवार के सदस्यों में से एक ने अदालत को बताया, "जिस दिन सुबह मेरे पिता की हत्या हुई, मैंने खुद उस दिन शैतान का चेहरा देखा. वह बीमार नहीं है, वह पागल नहीं है, वह दुष्ट व्यक्तित्व वाली है." जबकि वह अपने व्यवहार के लिए अनुशासित थी, उसने 2018 से 2023 तक नर्सिंग होम में कई नौकरियां कीं, जब शुरुआती आरोपों के बाद उसका लाइसेंस निलंबित कर दिया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रेसडी उन कई अन्य स्वास्थ्य कर्मियों में से हैं जिन्हें अपने मरीजों की हत्या का दोषी ठहराया गया है. चार्ल्स कलेन ने न्यू जर्सी और पेनसिल्वेनिया में नर्सिंग होम के कम से कम 29 मरीजों को इंसुलिन की घातक खुराक देकर मार डाला था.