"Elon Musk को नहीं Twitter की तकनीकी समझ," इंजीनियर्स ने की बुराई...नौकरी गंवाई...

जब से इलॉन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) का अधिगृहण किया है तब से वह कंपनी के आधे से अधिक, 7000 से ज़्यादा कर्मचारियों को निकाल चुके हैं. इनमें अधिकतर सीनियर मैनेजर भी शामिल हैं.  

एक Twitter इंजीनियर को इलॉन मस्क (Elon Musk) ने ट्वीट (Tweet) के ज़रिए नौकरी से निकाला ( File Photo)

ट्विटर इंक (Twitter Inc.) के मालिक इलॉन मस्क (Elon Musk) जो अपने को मुक्त अभिव्यक्ति का संरक्षक  ("free speech absolutist,") मानते हैं, वह सोशल मीडिया सर्विस पर अपनी आलोचना करने वाले इंजीनियरों को नौकरी से निकाल रहे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, एक मामले में मस्क ने ट्वीट के ज़रिए नौकरी से निकाला तो दूसरे में पूर्व कर्मचारी ने कहा कि सार्वजनिक तौर पर मस्क की आलोचना करने के कारण उसे नौकरी से निकाला गया.  

इंजीनियर एरिक फ्रोहनहोएफर, जो ट्विटर एप पर एंड्रॉइड मोबाइल एप्लीकेशन सिस्टम के लिए काम करते थे, उन्होंने रविवार को इलॉन मस्क का एक ट्वीट रीपोस्ट किया. इसके साथ उन्होंने एक कमेंट भी लिखा था, जिसमें कहा गया था कि मस्क की ट्विटर एप की तकनीकी पक्ष पर समझ "गलत" है. मस्क ने जवाब देते हुए फ्रोहनहोएफर से कहा, यह लिखने से पहले, ट्विटर एंड्रॉइड पर ट्विटर बेहद धीरे काम कर रहा है. तुमने उसे फिक्स करने के लिए क्या किया?"

अपनी सोच को कई ट्वीट में समझाने की कोशिश के बाद,  फ्रोहनहोएफर से एक दूसरे यूज़र ने पूछा कि उन्होंने अपने नए बॉस के साथ यह फीडबैक निजीतौर पर साझा क्यों नहीं किया. यह इंजीनियर जो ट्विटर के लिए पिछले आठ साल से काम कर रहा था, उसने जवाब देते हुए कहा, "शायद उन्हें सवाल निजी तौर पर पूछने चाहिए, शायद उन्हें स्लैक या ईमेल का प्रयोग करना चाहिए."

सोमवार सुबह मस्क ने लिखा कि फ्रोहनहोएफर को नौकरी से निकाल दिया गया है. फ्रोहनहोएफर ने उस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए उस सेल्यूटिंगइमोजी का प्रयोग किया जिसका प्रयोग ट्विटर से निकाले गए कई कर्मचारियों ने किया था. ट्विटर और फ्रोहनहोएफर, दोनों से इसे लेकर तुरंत कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया . 

एक दूसरे मामले में इंजीनियर बेन लेईब  को भी इलॉन मस्क की आलोचना करने के बाद नौकरी से निकाल दिया गया. उन्होंने भी इलॉन मस्क की वही तकनीकी पोस्ट रीट्वीट की थी और लिखा था कि, ट्विटर पर टाइमलाइन और इंफ्रा के लिए पूर्व टेक लीड होने के नाते, मैं निश्चित तौर पर कह सकता हूं कि इस आदमी को कुछ पता नहीं है कि वह किस बारे में बात कर रहा है."  ट्विटर के साथ एक दशक तक काम करने वाले लेईब ने ब्लूमबर्ग को पुष्टि कर बताया कि उन्हें रविवार को नौकरी से निकाला गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब से इलॉन मस्क ने ट्विटर का अधिगृहण किया है तब से वह कंपनी से 7000 से अधिक कर्मचारियों को निकाल चुके हैं. इनमें अधिकतर सीनियर मैनेजर भी शामिल हैं.