Elon Musk को 'Twitter में चाहिए ये बड़े बदलाव'..., 'लंबी तैयारी के बाद' अब आई बारी

Elon Musk Buy Twitter: ट्विटर (Twitter) को इलॉन मस्क (Elon Musk) ने $54.20 प्रति शेयर की कीमत में खरीद लिया और अब वो इसके मालिक बन गए हैं. अब देखते हैं कि इस "डिजिटल टाउन स्क्वायर" पर किन बदलावों की उम्मीद की जा सकती है :- 

Elon Musk को 'Twitter में चाहिए ये बड़े बदलाव'..., 'लंबी तैयारी के बाद' अब आई बारी

Elon Musk ने Twitter से जुड़े कई बदलावों पर Poll किया था

इलॉन मस्क (Elon Musk) ने $44 बिलियन कैश में सोमवार को ट्विटर (Twitter) खरीद लिया.  इससे उस ट्विटर का नियंत्रण अब बदलने वाला है जिस सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर करोड़ों यूजर्स , ग्लोबल लीडर्स से लेकर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मौजूद हैं. ट्विटर के को फाउंडर जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने मस्क का समर्थन किया है लेकिन एनलिस्ट और एक्टिविस्ट कह रहे हैं कि अब स्वस्थ्य ऑनलाइन बातचीत बरकरार रखने की बजाय मुनाफा कमाने पर अधिक ध्यान होगा बजाए .  इलॉन मस्क ट्विटर की कई नीतियों की आलोचना करते रहे हैं और इसके काम करने के ढंग पर सवाल उठाते रहे हैं. टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के CEO ने ट्विटर की कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी पर भी सवाल उठाए थे. यह सब अब इलॉन मस्क के मालिकाना हक में बदलने वाला है. इलॉन मस्क खुद स्वतंत्र अभिव्यक्ति (Free Speech) के समर्थक रहे हैं. 

ट्विटर को इलॉन मस्क ने $54.20 प्रति शेयर की कीमत में खरीद लिया और अब वो इसके मालिक बन गए हैं. अब देखते हैं कि इस "डिजिटल टाउन स्क्वायर" पर किन बदलावों की उम्मीद की जा सकती है :- 

कंटेंट मॉडरेशन होगा कम? 

इलॉन मस्क ट्विटर की कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के खिलाफ बता चुके हैं. मार्च में किए गए एक ट्विटर के पोल में उन्होंने यूजर्स से पूछा था, "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता लोकतंत्र के लिए आवश्यक है, क्या आपको लगता है कि ट्विटर अपने इस सिद्धांत पर बना हुआ है?" 

इस पोल में शामिल हुए 70 प्रतिशत लोगों ने इसका जवाब ना में दिया था. इसके बाद इलॉन मस्क ने सवाल पूछा था कि क्या एक नए प्लैटफॉर्म की ज़रूरत है?

जबकि परंपरावादी इस बात पर खुश हैं कि  इलॉन मस्क के नियंत्रण में कंट्रोल कम होगा, कुछ मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने हेट स्पीच को बढावा मिलने का डर जताया है. 

बैन हुए यूज़र आएंगे वापस? 

राजनैतिक कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि इलॉन मस्क के राज में बैन  किए गए यूज़र्स वापस लौट आएंगे जिसमें डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले साल जनवरी में अमेरिकी संसद पर हुए हमले के बाद बैन कर दिया गया था. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की हालांति ट्विटर आने की कोई इच्छा नहीं है. ट्रंप ने फॉक्स न्यूज़ को बताया था कि इसकी बजाए वो अपने प्लैटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर फोकस करना पसंद करेंगे.   


लेकिन कई ट्विटर यूजर पूछ रहे हैं कि क्या 16 साल पुरानी कंपनी का मालिकाना हक बदलने से सस्पेंड किए गए अकाउंट लौट आएंगे? ट्विटर ने कई अकाउंट सस्पेंड किए थे  

ट्वीट्स के लिए मिलेगा एडिट बटन?

इलॉन मस्क ने 4 अप्रेल को किए अपने ट्विटर पोल में एडिट बटन का विचार साझा किया था. क्या आप एडिट बटन चाहते हैं? उन्होंने अपने पोस्ट में पूछा था. हां या ना गलत तरह से लिखा गया था, यह जताने के लिए कि इसके प्रयोग से यूज़र्स अपनी पोस्ट में टाइप की गलतियां ठीक कर सकेंगे और दूसरे बदलाव कर सकेंगे.  इस पोल में चार मिलियन से अधिक वोट पड़े थे जिसमें अधिकतर ने इस विचार का समर्थन किया था.

ट्विटर ने इस फंक्शन के साथ एक्सपेरिमेंट किया है और यह ऑप्शन वो अपने स्पेशल "ब्लू" सब्सक्रिप्शन के साथ दे रहा है. लेकिन इलॉन मस्क इसे सभी यूजर्स को देना चाहते हैं.  

ट्विटर की एल्गोरिदम होगी ओपन-सोर्स्ड?

24 मार्च को किए एक ट्वीट में इलॉन मस्क ने सुझाव दिया था कि ट्विटर की एल्गोरिदम ओपन सोर्स होनी चाहिए. इस पर भी पोल किया गया था और एक मिलियन वोट्स में से 83% लोगों ने इस विचार के लिए हां कहा था.

 किस ट्वीट को प्रमोट किया जाए, और किसे यूजर्स से छिपाया जाए, इसके लिए एल्गोरिदम का प्रयोग किया जाता है. इलॉन मस्क इसे ओपन सोर्स्ड बनाना चाहते हैं ताकि पर्दे की पीछे कोई बदलाव ना हो सके. उन्होंने कोड को गिटहब पर डालने का भी सुझाव दिया ताकि लोग इसकी कमियों को देख कर बदलाव सुझा सके.  

क्या लोग ट्विटर छोड़ देंगे?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इलॉन मस्क के ट्विटर खरीद लेने से हर कोई खुश नहीं है.  हालांकि इलॉन मस्क ने कहा है कि उनके सबसे बड़े आलोचक भी ट्विटर पर रहने चाहिए, लेकिन कई प्रयोगकर्ताओं ने ट्विटर छोड़ने की धमकी दी है. इनमें से एक हैं ब्रिटिश अभिनेत्री जमीला जमील. उनका कहना है कि इस डील से आखिर में ट्विटर, कानून से परे, घृणा, कट्टरता और स्त्रीद्वेष का अड्डा बन जाएगा."