कैलिफ़ोर्निया: गर्मी से बढ़ी बिजली की मांग - लोगों से आग्रह, इलेक्ट्रिक वाहनों को पीक ऑवर्स में चार्ज न करें

नेशनल वेदर सर्विस ने कैलिफ़ोर्निया के अधिकांश हिस्सों के साथ-साथ एरिज़ोना और नेवादा के कुछ हिस्सों के लिए "अत्यधिक गर्मी की चेतावनी" जारी की है. एनडब्ल्यूएस ने कहा, " रविवार शाम तक खतरनाक गर्मी की उम्मीद है."

कैलिफ़ोर्निया: गर्मी से बढ़ी बिजली की मांग - लोगों से आग्रह, इलेक्ट्रिक वाहनों को पीक ऑवर्स में चार्ज न करें

लॉस एंजिल्स के कुछ उपनगरों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान.

लॉस एंजिल्स:

कैलिफ़ोर्नियावासियों को इलेक्ट्रिक वाहनों को पीक आवर्स के दौरान चार्ज न करने को कहा गया है. राज्य के पावर ग्रिड को चलाने वाले कैलिफ़ोर्निया इंडिपेंडेंट सिस्टम ऑपरेटर की ओर से ये आह्वान लोगों से किया गया है. कैलिफ़ोर्निया इंडिपेंडेंट सिस्टम ऑपरेटर की ओर से कहा गया है कि " उपभोक्ताओं से आग्रह किया जाता है कि यदि स्वास्थ्य अनुमति देता है, तो थर्मोस्टैट्स को 78 डिग्री या उससे अधिक पर सेट करके बिजली का संरक्षण करें. प्रमुख उपकरणों के उपयोग से बचें और अनावश्यक लाइट बंद रखें.  शाम 4:00 बजे से 9:00 बजे के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने से भी बचें."  हैरानी की बात ये है कि इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग को सीमित करने का आह्वान राज्य के नियामकों द्वारा 2035 से नए पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के एक सप्ताह बाद आया है.

ये भी पढ़ें- 'अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर 'शांति, सहिष्णुता और सद्भाव का प्रतीक' : विदेश मंत्री जयशंकर ने यूएई की यात्रा पर कहा

कैलिफ़ोर्निया की बिजली कंपनियां नियमित रूप से घरों से तथाकथित "शोल्डर आवर्स" के दौरान अपने उपयोग को सीमित करने के लिए कह रही हैं. बता दें कि बढ़ती ग्रर्मी के कारण बिजली की मांग काफी अधिक हो गई है और ऐसे में बिजली ग्रिड पर काफी बोझ पड़ रहा है. फ्लेक्स अलर्ट के दौरान ऊर्जा के उपयोग को कम करने से पावर ग्रिड पर अधिक बोझ नहीं पड़ेगा.

वहीं लॉस एंजिल्स के कुछ उपनगरों में तापमान 112 डिग्री फ़ारेनहाइट (44 डिग्री सेल्सियस) का पहुंचने का अनुमान लगाया गया था. नेशनल वेदर सर्विस ने कैलिफ़ोर्निया के अधिकांश हिस्सों के साथ-साथ एरिज़ोना और नेवादा के कुछ हिस्सों के लिए "अत्यधिक गर्मी की चेतावनी" जारी की है. एनडब्ल्यूएस ने कहा, " रविवार शाम तक खतरनाक रूप से गर्म स्थिति की उम्मीद है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: झारखंड : घरेलू सहायिका को प्रताड़ित करने की आरोपी नेता सीमा पात्रा गिरफ़्तार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)