इंडोनेशिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र Maumere शहर से 100 किलोमीटर से उत्तर समंदर में 18.5 किलोमीटर की गहराई में था. स्थानीय समयानुसार भूकंप के झटके तड़के 3.20 बजे महसूस किए गए.

इंडोनेशिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

इंडोनेशिया में मंगलवार को 7.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

जकार्ता:

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) के मुताबिक, पूर्वी इंडोनेशिया में मंगलवार तड़के को 7.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके साथ ही सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र Maumere शहर से 100 किलोमीटर से उत्तर समंदर में 18.5 किलोमीटर की गहराई में था. स्थानीय समयानुसार भूकंप के झटके तड़के 3.20 बजे महसूस किए गए.

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है, "भूकंप केंद्र से 1,000 किमी (600 मील) के दायरे में समुद्री तटों पर खतरनाक सुनामी लहरें आ सकती हैं."

यूएसजीएस ने कहा कि हताहतों की संख्या कम थी. हालांकि, "इस क्षेत्र में हाल के भूकंप सुनामी और भूस्खलन जैसे माध्यमिक खतरों का कारण बना है जो नुकसानदायक हो सकते हैं."

प्रशांत "रिंग ऑफ फायर" पर अपनी स्थिति के कारण इंडोनेशिया लगातार भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट का अनुभव करता रहा है. वहां तीव्र भूकंपीय गतिविधि का एक चाप बना हुआ है, जहां टेक्टोनिक प्लेट्स टकराती हैं. यह जापान से दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत बेसिन के बीच फैली हुई है.

बता दें कि साल 2004 में इंडोनेशिया के सुमात्रा तट पर 9.1 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप आया था. इसके बाद वहीं से सूनामी की शुरुआत हुई थी, जिसमें इंडोनेशिया में लगभग 1,70,000 सहित पूरे क्षेत्र में 2, 20,000 लोग मारे गए थे.

भूकंप के झटके निम्नलिखित इलाकों में महसूस किए गए:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आप इसी क्षेत्र में रहते हैं, क्या आपने भूकंप के झटके महसूस किए? अपना अनुभव बांटने के लिए कमेंट बॉक्स का प्रयोग करें, या अपने फोटो और वीडियो @ndtvindia पर ट्वीट करें.