विज्ञापन
This Article is From Aug 07, 2022

क्यूबा : बिजली गिरने से फ्यूल डिपो में भीषण आग, 121 जख्मी, 17 लापता; दूसरे देशों से मांगनी पड़ी मदद

आग इतनी भीषण थी कि पूरा आसमान आग की लपटों से पीला हो गया था.

क्यूबा : बिजली गिरने से फ्यूल डिपो में भीषण आग, 121 जख्मी, 17 लापता; दूसरे देशों से मांगनी पड़ी मदद
बिजली गिरने से फ्यूल टैंक में लगी आग.
हवाना:

क्यूबा में शनिवार को एक फ्यूल डिपो पर बिजली गिरने से भीषण आग लग गई. आग कितनी भीषण थी, वह इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि क्यूबा को दूसरे देशों से मदद मांगनी पड़ी. दूसरे देशों ने मदद के लिए हाथ भी आगे बढ़ाया. यह आग पश्चिमी मातनजास प्रांत में स्थित एक फ्यूल डिपो में लगी है. इस आग में अभी तक एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है. जबकि 121 जख्मी हुए हैं और 17 लोग लापता हैं. अधिकारियों के मुताबिक, वहां से 1900 लोगों को बचाकर निकाला गया है.

क्यूबा के राष्ट्रपति के टि्वटर हैंडल पर एक अपडेट के मुताबिक, पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि तीन अन्य की हालत बहुत गंभीर है और वे अस्पताल में भर्ती हैं. घायलों में ऊर्जा मंत्री लिवान अरोन्टे भी शामिल हैं.

दूसरे देशों से मदद मांगने के बाद क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज़-कैनेल ने मेक्सिको, वेनेजुएला, रूस, निकारागुआ, अर्जेंटीना और चिली की सरकारों का धन्यवाद व्यक्त किया, जिन्होंने तुरंत मदद की पेशकश की. इसके अलावा अमेरिका ने भी क्यूबा की मदद की पेशकश की.

मध्यप्रदेश : जबलपुर के एक निजी अस्‍पताल में लगी भीषण आग, 5 मरीज और 3 कर्मचारियों की मौत

आग इतनी भीषण थी कि पूरा आसमान आग की लपटों से पीला हो गया था. 140,000 की आबादी वाले शहर मतंजस के बाहरी इलाके में यह डिपो स्थित है. जहां शुक्रवार को एक फ्यूल टैंक पर बिजली गिरने के बाद आग लग गई. शनिवार तड़के तक आग दूसरे टैंक तक फैल गई थी, जिससे उसमें भी विस्फोट हुआ. विस्फोट के बाद पूरा आसमान काला हो गया और चारों तरफ धुंआ फैल गया. आग पर काबू पाने के लिए हेलीकॉप्टरों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. मौके पर एंबुलेंस, पानी की टंकियां और क्रेन मौजूद थीं.

डिपो के पास रहने वाले लोगों का कहना है कि विस्फोट बहुत तेज था, उसके झटके उन्हें महसूस हुए. एक महिला तो अपने बच्चों को लेकर अपने घर से भाग गई और डिपो से कई किलोमीटर दूर चली गई. वह कई घंटों बाद अपने घर वापस लौटी.

Viral Video : 'आग के दरिया के बीच' आराम से टहलते दिखे मिल कर्मचारी

दूसरी महिला ने बताया कि जब विस्फोट हुआ तो वह अपने पति और बच्चों के साथ सो रही थीं. जब विस्फोट हुआ तो वे उठकर बाहर गली में गए तो देखा कि पूरा आसमान पीला हो रखा है. सड़क पर बाकि मौजूद लोगों में डर दिख रहा था.

पहला टैंक जो बिजली की चपेट में आया, उसमें करीब 26,000 क्यूबिक मीटर क्रूड था, जो इसकी क्षमता का लगभग आधा था. वहीं, आग की चपेट में आए दूसरे टैंक में 52,000 क्यूबिक मीटर फ्यूल ऑयल था.

बीच सड़क पर धू-धू कर जलने लगी कार, देखें खौफनाक मंजर का वीडियो

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इजरायल ने किया गाजा मस्जिद पर हमला, 23 लोगों की मौत
क्यूबा : बिजली गिरने से फ्यूल डिपो में भीषण आग, 121 जख्मी, 17 लापता; दूसरे देशों से मांगनी पड़ी मदद
न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी का भव्य तरीके से किया गया स्वागत
Next Article
न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी का भव्य तरीके से किया गया स्वागत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com