विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2022

कोविड और आपकी आंत: एक स्वस्थ माइक्रोबायोम संक्रमण की गंभीरता को कम कर सकता है

अनुसंधान से पता चला है कि आंत में जीवाणु की बनावट कोविड संक्रमण की गंभीरता को प्रभावित कर सकती है इसी के साथ यह साक्ष्य भी है कि कोविड संक्रमण आंत में जीवाणु के संतुलन को प्रभावित कर सकता है

Read Time: 5 mins
कोविड और आपकी आंत: एक स्वस्थ माइक्रोबायोम संक्रमण की गंभीरता को कम कर सकता है
प्रतीकात्मक तस्वीर
नॉटिंघम:

जीवाणु, कवक और विषाणु सहित सूक्ष्म जीवों का एक विशाल संयोजन हमारी आंत में रहता है सामूहिक रूप से, हम इसे माइक्रोबायोम कहते हैं. इनके छोटे आकार के बावजूद, इन सूक्ष्म जीवों का हमारे स्वास्थ्य और कुशलक्षेम पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है वास्तव में, शरीर के अंगों और प्रणालियों के साथ व्यापक संबंध के कारण माइक्रोबायोम को अकसर 'दूसरा मस्तिष्क' कहा जाता है.

विशेष रूप से हमारी आंत के खेल में सूक्ष्म जीवों की एक भूमिका प्रतिरक्षा कार्य की मदद करने की होती है वे स्थानीय और प्रणालीगत सूजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं यह, वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली हमें हानिकारक रोगजनकों से बचाती है.

इसलिए यह पूरी तरह से आश्चर्यजनक नहीं है कि अनुसंधान से पता चला है कि आंत में जीवाणु की बनावट कोविड संक्रमण की गंभीरता को प्रभावित कर सकती है इसी के साथ यह साक्ष्य भी है कि कोविड संक्रमण आंत में जीवाणु के संतुलन को प्रभावित कर सकता है, जो यह समझाने का एक तरीका हो सकता है कि कुछ लोगों में कोविड संक्रमण के बाद लगातार लक्षण क्यों बने रहते हैं.

हमारी आंत में मौजूद सूक्ष्म जीव फेफड़ों सहित पूरे शरीर में हमारी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक संकेत प्रदान करते हैं एक 'स्वस्थ' आंत माइक्रोबायोम में जीवाणु की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होती है, हालांकि यह हर व्यक्ति में समान नहीं होती अध्ययनों में पहले पता चला है कि एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम प्रतिरक्षा कोशिकाओं और संदेशों को विनियमित करके श्वसन संक्रमण के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है.

दूसरी तरफ, साक्ष्य से पता चलता है कि पेट के जीवाणुओं की एक खराब संरचना फेफड़ों में इन्फ्लूएंजा संक्रमण की संवेदनशीलता को बढ़ाती है, और चूहों में फेफड़ों से रोगाणुओं की निकासी को कम करती है.

कोविड के मामले में भी ऐसा ही प्रतीत होता है कि पेट के माइक्रोबायोम की संरचना रोग की गति को प्रभावित कर सकती है. अनुसंधान में कोविड रोगियों में माइक्रोबायोम प्रोफाइल और सूजन संकेतकों के स्तर के बीच एक संबंध दिखा है, जहां आंत जीवाणु के खराब संयोजन वाले रोगियों में बहुत अधिक सूजन के लक्षण दिखाते हैं. इससे पता चलता है कि माइक्रोबायोम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर प्रभाव के माध्यम से कोविड संक्रमण की गंभीरता को प्रभावित करता है.

माइक्रोबायोम असंतुलन

कोविड संक्रमण हमारे आंत जीवाणु की संरचना को प्रभावित कर सकता है विशेष रूप से, ऐसा लगता है कि कोविड किसी व्यक्ति के माइक्रोबायोम में 'अच्छे' और 'बुरे' सूक्ष्म जीवों के बीच संतुलन को बिगाड़ सकता है. अध्ययनों में कोविड रोगियों और स्वस्थ लोगों के बीच आंत्र माइक्रोबायोम में महत्वपूर्ण अंतर दिखा हमें कोविड रोगियों में आंत में जीवाणुओं की विविधता में कमी देखने को मिली.

विशेष रूप से, वैज्ञानिकों ने कोविड रोगियों में सहभोजी जीवाणु के रूप में जाने जाने वाले समूह में कमी देखी, जो रोगजनकों के हमले को रोकने में मदद करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का सहयोग करते हैं. यह कोविड के बाद अन्य संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है. इस 'असंतुलन' को डिस्बिओसिस कहा जाता है, और ये परिवर्तन संक्रमण के 30 दिन बाद भी रोगियों में मौजूद देखे गए हैं.

आपकी प्रतिरक्षा में मदद

जैसा कि हम आंत में सूक्ष्म जीवों और सूजन में उनकी भूमिका के बारे में अधिक व्यापक समझ विकसित करना जारी रखते हैं, आप खुद को कोविड और अन्य संक्रमणों से बचाने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में कैसे मदद कर सकते हैं?

विटामिन ए, सी, डी और ई के साथ-साथ आयरन, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित कुछ पोषक तत्व विषाणु संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. विटामिन, खनिज और आहार फाइबर से भरपूर भूमध्यसागरीय आहार आंत में सूजन-रोधी प्रभाव डालता है. दिलचस्प बात यह है कि जीवाणु का एक प्रकार जिसे फेकैलिबैक्टीरियम प्रूस्निट्ज़ी के नाम से जाना जाता है, प्रतिरक्षा नियमन के लिए महत्वपूर्ण है यह अक्सर पश्चिमी आहार में कम होता है, लेकिन भूमध्यसागरीय आहार में प्रचुर मात्रा में होता है.

आदर्श रूप से आपको बहुत अधिक परिष्कृत अनाज, शक्कर और पशु वसा से बचना चाहिए, जो शरीर में सूजन को बढ़ा सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन की नई सरकार में न्याय मंत्री बनीं पाकिस्तानी मूल की शबाना महमूद कौन हैं? भारत के लिए मायने 
कोविड और आपकी आंत: एक स्वस्थ माइक्रोबायोम संक्रमण की गंभीरता को कम कर सकता है
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Next Article
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;