कोविड-19 से वैश्विक स्‍तर पर अब तक 50 लाख लोगों की मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "यूरोप में महामारी में मौजूदा वृद्धि के कारण, दो महीने में पहली बार कोविड​​​​-19 के मामलों और मौतों की कुल संख्या बढ़ रही है."

कोविड-19 से वैश्विक स्‍तर पर अब तक 50 लाख लोगों की मौत

अक्टूबर की शुरुआत में दैनिक मौतों की संख्‍या पिछले एक साल में पहली बार 8,000 से नीचे पहुंच गई थी. (फाइल फोटो)

पेरिस :

कोविड​​​-19 (Covid-19) से वैश्विक स्‍तर पर करीब 50 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. एएफपी ने आधिकारिक स्रोतों के जरिये संकलित सूची के आधार पर इस बारे में जानकारी दी है. लगभग दो साल पहले चीन (China) में पहली बार कोविड-19 के मामले सामने आए थे. करीब चार महीने पहले चालीस लाख लोगों की मौतों के बाद अब सोमवार को यह आंकड़ा सामने आया है. हालांकि वैश्विक स्‍तर पर वैक्‍सीनेशन (Vaccination)  के कारण मृत्यु दर (Death Rate) धीमी हुई है. अक्टूबर की शुरुआत में दैनिक मौतों की संख्‍या (Daily Death Cases) पिछले एक साल में पहली बार 8,000 से नीचे पहुंच गई थी. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयेसस ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "यूरोप में महामारी में मौजूदा वृद्धि के कारण, दो महीने में पहली बार कोविड​​​​-19 के मामलों और मौतों की कुल संख्या बढ़ रही है." WHO का यूरोपीय रीजन 52 देशों और क्षेत्रों को लेकर बना है. इसमें मौतों की बढ़ती संख्‍या मुख्‍य रूप से पूर्व से आ रही है. 

Coronavirus India Updates: भारत में वैक्सीनेशन कवरेज 106.79 करोड़ से अधिक हुआ

रूस, जहां पर वैक्‍सीन लगवाने में हिचकिचाहट देखी जा रही है. 20 अक्टूबर से 1,000 से अधिक की औसत दैनिक मृत्यु के साथ संक्रमण और मौतों की संख्‍या नए रिकॉर्ड तक पहुंच चुकी है. अधिकारियों के अनुसार, मौतों की संख्‍या को काफी हद तक कम करके आंका गया है. एक नवंबर को सरकार की ओर से कुल दैनिक मौतों की संख्‍या 2,39,693 है. हालांकि, राष्ट्रीय सांख्यिकी एजेंसी रोसस्टैट, जिसके पास कोविड से हुई मौतों की व्‍यापक परिभाषा है. उसके मुताबिक सितंबर के आखिर तक मौतों की संख्‍या करीब 450,000 थी. 

प्राइवेट अस्पतालों में कोविड वैक्सीन नहीं लगवा रहे लोग, अगले महीने Expire हो जाएंगी लाखों डोज

रूस के बाद, यूक्रेन और रोमानिया यूरोप में दो ऐसे देश हैं जहां पिछले सात दिनों में सबसे अधिक दैनिक मौतों की संख्‍या है. यहां पर प्रति दिन औसत क्रमशः 546 और 442 मौतें हो रही हैं. 


डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि महामारी की वास्तविक मृत्यु संख्या आधिकारिक रिकॉर्ड की तुलना में दो से तीन गुना अधिक हो सकती है, क्योंकि अधिक मृत्यु दर का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से COVID-19 से संबंध है. द इकोनॉमिस्ट पत्रिका ने अधिक मृत्यु दर को लेकर निष्कर्ष निकाला कि लगभग 1;70 करोड़ लोग कोविड से मर चुके हैं. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली के बाजारों में दिखी जबरदस्त भीड़, नहीं हो रहा कोरोना नियमों का पालन | पढ़ें