विज्ञापन
This Article is From Apr 15, 2020

Coronavirus: दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या 1 लाख 20 हजार के पार

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. चीन (China COVID-19) के वुहान शहर से फैले इस वायरस से 180 से ज्यादा देश प्रभावित हुए हैं.

Coronavirus: दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या 1 लाख 20 हजार के पार
अब तक 1,20,013 लोगों की मौत हो चुकी है
नई दिल्ली:

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. चीन (China COVID-19) के वुहान शहर से फैले इस वायरस से 180 से ज्यादा देश प्रभावित हुए हैं. सभी देशों की बात करें तो इस खतरनाक कोरोना वायरस की वजह से मंगलवार को दुनिया भर में मृतकों की संख्या 1,20,000 से अधिक हो गयी.  यह जानकारी एएफपी द्वारा संकलित आंकड़े से मिली है. 

आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में चीन में इसका पहला मामला सामने आया था और उसके बाद से अब तक 1,20,013 लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ यूरोप में 81,474 लोगों की मौत हुई है. ये आंकड़े राष्ट्रीय अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से मिली जानकारी पर आधारित हैं. लोगों की मौत के बाद पूरे विश्व की चिंता उन आर्थिक हालातों की तरफ हैं जो कोरोनावायरस के कारण पैदा हुए हैं. विकसित देशों ने इस वायरस के आगे घुटने टेक दिए हैं. 

अतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर 2020 में 1.9 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया. उसने कहा कि कोरोना वायरस महामारी और उसके कारण दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां ठप होने से वैश्विक अर्थव्यवस्था भीषण मंदी की ओर बढ़ रही है. यह 1930 में आयी महामंदी के बाद सबसे बड़ी मंदी है. भारत में आर्थिक वृद्धि का यह स्तर रहता है तो यह 1991 में शुरू उदारीकरण के बाद सबसे कम वृद्धि दर होगीय इसके बावजूद मुद्राकोष ने विश्व अर्थव्यवस्था के बारे में अपनी रिपोर्ट के नये संस्करण में भारत को तीव्र वृद्धि वाली उभरती अर्थव्यवस्थाओं की श्रेणी में रखा है. 

Video: आगरा में भूख ने मिटाया इंसान और जानवर का फर्क

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com