विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 27, 2021

कोरोना वायरस के 2 साल : अमेरिका, यूरोप फिर झेल रहे महामारी का कहर, चीन में भी लौटी दहशत

कोरोना वायरस की महामारी के दुनिया में दस्तक के दो साल होने को हैं. दो साल बाद यूरोप (Europe Covid cases) फिर से कोरोना का केंद्र बनता जा रहा है. ब्रिटेन (UK Corona Cases) , फ्रांस, इटली, जर्मनी में भी रिकॉर्ड मरीज मिल रहे.

Read Time: 4 mins
कोरोना वायरस के 2 साल : अमेरिका, यूरोप फिर झेल रहे महामारी का कहर, चीन में भी लौटी दहशत
Covid-19 Two Years : कोरोना वायरस महामारी के दो साल पूरे हो रहे हैं, अब ओमिक्रॉन की दहशत
नई दिल्ली:

Corona virus 2 Years : कोरोना वायरस की महामारी के दुनिया में दस्तक के दो साल होने को हैं. चीन में इस जानलेवा बीमारी के आगाज के कुछ महीनों के भीतर ही इसने इटली, स्पेन और फ्रांस समेत पूरे यूरोप में भारी तबाही मचाई थी, जिसमें लाखों लोगों की जान गई थी. दो साल बाद यूरोप (Europe Covid cases) फिर से कोरोना का केंद्र बनता जा रहा है. ब्रिटेन (UK Covid Cases) , फ्रांस, इटली, जर्मनी में कोरोना के रिकॉर्ड मरीज मिल रहे हैं. जबकि ब्रिटेन में 24 दिसंबर के आखिरी आधिकारिक आंकड़े की मानें तो उस दिन 122986 नए कोरोना केस मिले थे. जबकि पिछले एक हफ्ते में वहां 7 लाख से ज्यादा मरीज मिले हैं., जो 48 फीसदी का उछाल है. कोविड से 24 दिसंबर को ब्रिटेन में 137 मौतें हुईं और एक हफ्ते में यह आंकड़ा 810 तक पहुंच गया. जबकि ब्रिटेन में 90 फीसदी पात्र आबादी का पूर्ण वैक्सीनेशन हो चुका है. 82 फीसदी लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं. जबकि 56 फीसदी ने बूस्टर डोज ले ली है.  

दिल्‍ली में अगले कुछ माह में बढ़ेंगे Covid के मामले, फरवरी में चरम पर पहुंच सकती है संख्‍या: विशेषज्ञ

फ्रांस में रिकॉर्ड 1 लाख केस
फ्रांस में शनिवार (25 दिसंबर) को 104611 कोरोना केस (France Covid-19 cases)  दर्ज किए गए थे, जो लगातार तीसरे दिन नया रिकॉर्ड बना. जबकि चार दिसंबर को पहली बार फ्रांस में 50 हजार मामले मिले थे, लेकिन महीने के भीतर ही ये दोगुना हो गए हैं. फ्रांस में रोजाना 80-100 मौतों के साथ एक हफ्ते ही हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. जबकि 77 फीसदी आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. 

इटली भी दहशत में 
इटली (Italy Corona Cases) में शनिवार को कोरोना के 54,762 नए केस आए थे, इनमें से करीब 30 फीसदी ओमिक्रॉन के हैं. इटली ने कोरोना वायरस की पहली लहर का सबसे बड़ा कहर झेला था, जिसमें हजारों ने जानें गंवाई थीं. 

जर्मनी-पुर्तगाल भी अछूते नहीं
जर्मनी (Germany) में रोजाना 8 से 10 हजार केस मिल रहे हैं. जबकि रविवार को 73 मरीजों की मौतें हुई हैं. जर्मनी ने ब्रिटेन समेत पड़ोसी यूरोपीय देशों से आने वाले लोगों के लिए 10 दिन का क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया है. पुर्तगाल (Portugal) ने भी होटल-क्लब, रेस्तरां में जाने के लिए निगेटिव कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. डेनमार्क में भी रोज 1-12 हजार केस मिल रहे हैं, जिसमे ज्यादातर ओमिक्रॉन के हैं. नार्वे में यह प्रतिदिन के केस दो हजार के करीब हैं. 

अमेरिका की हालत खराब
अमेरिका की भी हालत खराब है, 26 दिसंबर को 1,89,714 केस मिले थे. अगर सात दिनों के औसत की बात करें तो रोजाना करीब 1.9 से दो लाख केस मिल रहे हैं. अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी की मानें तो अमेरिका के नए मामलों में 76 फीसदी ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं. अमेरिका में बच्चों में संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती किए जाने के केस चार गुना बढ़े हैं.

चीन में कोरोना केस 21 माह के उच्च स्तर पर
चीन में कोरोना के केस (China Covid Cases) 21 माह में सबसे ज्यादा स्तर पर पहुंच गए हैं. शियान प्रांत कोविड का नया केंद्र बन गया है.  लॉकडाउन जैसी स्थिति के बावजूद 25 दिसंबर को शियान में 155 नए केस मिले . जबकि पूरे चीन में कोरोना के नए मामले 2020 की शुरुआत के बाद सबसे बड़े स्तर पर हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UK General Election: ब्रिटेन में किसकी बनेगी सरकार? सुनक करेंगे वापसी या लेबर पार्टी को मिलेगी जीत
कोरोना वायरस के 2 साल : अमेरिका, यूरोप फिर झेल रहे महामारी का कहर, चीन में भी लौटी दहशत
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Next Article
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com