जैसिंडा अर्डर्न के पद छोड़ने के फैसले के बाद क्रिस हिपकिंस न्यूजीलैंड के पीएम बनेंगे

किरी एलन ने निर्णायक के रूप में हिपकिंस की प्रशंसा की और कहा कि उनका मानना ​​है कि वह "एक अविश्वसनीय रूप से मजबूत प्रधानमंत्री" होंगे. हिपकिंस ने अपने दो साल के कार्यकाल में कोविड पर जीत हासिल की. 

जैसिंडा अर्डर्न के पद छोड़ने के फैसले के बाद क्रिस हिपकिंस न्यूजीलैंड के पीएम बनेंगे

जैसिंडा अर्डर्न के पद छोड़ने के फैसले के बाद क्रिस हिपकिंस न्यूजीलैंड के पीएम बनेंगे.

सिडनी:

सत्तारूढ़ लेबर पार्टी ने शनिवार को कहा कि जैसिंडा अर्डर्न की जगह क्रिस हिपकिंस न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री बनेंगे. गुरुवार को अर्डर्न के चौंकाने वाले इस्तीफे की घोषणा के बाद 44 वर्षीय वरिष्ठ राजनेता को देश के 41 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए रविवार को संसद में लेबर सदस्यों द्वारा औपचारिक रूप से चुने जाने की उम्मीद है. रायटर्स के अनुसार, क्रिस हिपकिंस फिलहाल जैसिंडा अर्डर्न की सरकार में  पुलिस, लोकसेवा और शिक्षा मंत्रालय हैं. इससे पहले, कोरोना पर प्रतिक्रिया मंत्री के रूप में उनके काम ने उन्हें न्यूजीलैंड के घर-घर में ख्याति दिलाई थी. सत्तारूढ़ लेबर पार्टी के अनुसार, क्रिस हिपकिंस प्रधानमंत्री पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार हैं.  

कठिन लड़ाई का नेतृत्व करेंगे

क्रिस हिपकिंस इस साल 14 अक्टूबर को आम चुनाव जीतने के लिए अपनी पार्टी की कठिन लड़ाई का नेतृत्व करेंगे. पार्टी ओपिनियन पोल में पिछड़ रही है. विपक्ष बढ़ती कीमतों, गरीबी और अपराध दरों को लेकर सरकार को नाकाम साबित कर रही है. लेबर पार्टी के वरिष्ठ सदस्य डंकन वेब के एक बयान में कहा गया है, "लेबर पार्टी कॉकस रविवार को दोपहर 1 बजे नामांकन का समर्थन करने और पार्टी नेता के रूप में क्रिस हिपकिंस की पुष्टि करने के लिए बैठक करेगा." अर्डर्न के पद छोड़ने पर गवर्निंग पार्टी के नेता के रूप में हिपकिंस प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे.प्रगतिशील राजनीति के लिए एक वैश्विक शख्सियत के रूप में पहचान रखने वाली अर्डर्न ने अपने दूसरे कार्यकाल में बड़ी चुनावी जीत हासिल की थी, लेकिन तीन साल से भी कम समय में अचानक इस्तीफे की घोषणा कर न्यूजीलैंड को स्तब्ध कर दिया था. 42 वर्षीय अर्डर्न ने न्यूजीलैंड को प्राकृतिक आपदाओं, कोविड महामारी, और अब तक के सबसे भयानक आतंकी हमले के बीच संभाला और आगे बढ़ाया. उन्होंने कहा कि अब उनके पास "पर्याप्त क्षमता" नहीं है.

"लंबे समय में पहली बार अच्छी तरह से सोईं"

अर्डर्न ने कहा कि पद छोड़ने का उनका निर्णय "दुख से भरा" था, लेकिन घोषणा करने के बाद वह "लंबे समय में पहली बार अच्छी तरह से सोईं." न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री हेलेन क्लार्क ने कहा कि अर्डर्न ने "घृणा का सामना किया" जो "हमारे देश में अभूतपूर्व" था. राजनीतिक टिप्पणीकार जोसी पगानी ने हिपकिंस को "समझदार, दिलकश, सख्त और सक्षम" के रूप में वर्णित किया है. हिपकिंस की जीत पर देश की मुख्य विपक्षी नेशनल पार्टी की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई. दक्षिणपंथी एसीटी पार्टी ने कहा, "जमीन पर काम" करने का आग्रह किया. ग्रीन पार्टी ने कहा कि वह "गरीबी को खत्म करने, साहसिक जलवायु कार्रवाई करने और हमारे मूल वन्य जीवन की रक्षा करने" के लिए उनके साथ काम करने की उम्मीद करती है. हिपकिंस की नियुक्ति ने उन अटकलों को भी खारिज कर दिया कि लेबर पार्टी के वरिष्ठ माओरी सांसदों में से एक न्याय मंत्री किरी एलन देश के पहले माओरी प्रधानमंत्री बन सकते थे. किरी एलन ने निर्णायक के रूप में हिपकिंस की प्रशंसा की और कहा कि उनका मानना ​​है कि वह "एक अविश्वसनीय रूप से मजबूत प्रधानमंत्री" होंगे. हिपकिंस ने अपने दो साल के कार्यकाल में कोविड पर जीत हासिल की. 

यह भी पढ़ें-

दिल्ली सहित उत्तर भारत में शीतलहर से राहत के बाद सोमवार से हल्की बारिश का अुनमान : मौसम विभाग

पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के अखिल भारतीय सम्मेलन में आज शामिल होंगे पीएम मोदी

Latest Pics: अंदर से ऐसा दिखता है नया संसद भवन, एक बार में बैठ सकते हैं 1200 से ज्यादा सांसद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com