चीन की 'iPhone city' में कोरोना लॉकडाउन, Foxconn की हिंसक झड़पों के बाद आया फैसला

फॉक्सकॉन (Foxconn) से कई कर्मचारी 10,000 युआन ($1,400)  लेकर, प्लांट छोड़कर चले गए. कई लोगों ने बताया कि जो लोग आई फोन फैक्ट्री (iPhone Factory) में खाली पड़ी पोस्ट देख कर आए थे, अब प्लांट के बाहर क्वारेंटीन होटलों (Quarantine Hotels) में फंस गए हैं.    

चीन की 'iPhone city' में कोरोना लॉकडाउन, Foxconn की हिंसक झड़पों के बाद आया फैसला

चीन (China) में फॉक्सकॉन फैक्ट्री के बाहर इमारतों को बाड़े लगा कर हाई-रिस्क घोषित किया गया है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चीन (China) में शुक्रवार 6 मिलियन लोगों को एक ऐसे शहर में कोविड लॉकडाउन (Covid Lockdown) में डाल दिया गया जहां दुनिया की सबसे बड़ी iPhone फैक्ट्री (Factory) भी है. इससे पहले तनख्वाह को लेकर पुलिस और आईफोन फैक्ट्री के मजदूरों के बीच झड़प की खबरें आईं थीं. अधिकारियों ने हेनान प्रांत के झेंगझोऊ में आठ ज़िलों के निवासियों को आदेश दिया है कि वो अगले पांच दिनों तक यह इलाका छोड़ कर बाहर ना जाएं. इमारतों को बाड़े लगा कर हाई-रिस्क इमारत घोषित किया गया है और यातायात रोकने के लिए चेकप्वाइंट बनाए गए हैं. इस शहर में केवल चंद कोरोना के मामले हैं. यह आदेश फॉक्सकॉन की बड़ी iPhone फैक्ट्री में काम के हालात और तनख्वाह को लेकर सैकड़ों कर्मचारियों के विरोध प्रदर्शन के बाद लिया गया है. शुक्रवार को भी यहां रैलियां निकाले जाने की तस्वीरें सामने आईं.  

सोशल मीडिया पर पब्लिश हुई वीडियो फुटेज दिखाती है कि शहर के पूर्व में सड़कों पर हाथ में होर्डिंग लिए कई लोग चल रहे हैं.  

एएफपी इस बात की पुष्टि नहीं कर सका कि यह यह विरोध प्रदर्शन सटीक तौर पर से कब हुआ.  एक आदमी को कहते सुना जा सकता है..."कितने सारे लोग हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुरुवार को कई कर्मचारी  फॉक्सकॉन से 10,000 युआन ($1,400)  लेकर,  प्लांट छोड़कर चले गए. उन्होंने चीन के शॉर्ट वीडियो एप दोउयिन (Douyin) और कुआईशोऊ  (Kuaishou) पर कहा कि ताइवानी टेक कंपनी कई लोगों को वापस भेज रही है जो उसके नई भर्तियों के एड देखकर आए थे.  
कई कर्मचारियों ने बताया कि कई लोग जो फैक्ट्री में खाली पड़ी पोस्ट देख कर आए थे, अब प्लांट के बाहर क्वारेंटीन होटल्स में फंस गए हैं.