China: अब ज़्यादा बच्चे पैदा करने पर होगा फायदा, कम जन्मदर से परेशान हो रहा देश

चीन के शहरों में महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने पर टैक्स में कटौती की सुविधा दी जा रही है साथ ही कैश इंसेंटिव भी दिए जा रहे हैं. 

China: अब ज़्यादा बच्चे पैदा करने पर होगा फायदा, कम जन्मदर से परेशान हो रहा देश

चीन में अब जनसंख्या बढ़ाने पर दिया जा रहा ज़ोर ( Photo Credit : Reuters)

चीन (China) में जन्मदर तेजी के घटने के बीच अब अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि 2025 के बाद चीन की जनसंख्या (Population) घटने लगेगी. इसी के चलते चीन में मंगलवार को घोषणा की गई है कि वो परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने को कुछ  विशेष लाभ देंगे.  दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश में अब जनसंख्या संकट गहरा रहा है. चीन में कर्मचारियों की उम्र लगातार घट रही है और अर्थव्यवस्था धीमी पड़ रही है. इसी के साथ ही कई दशकों में चीन में जनसंख्या दर सबसे कम रही है.  

हालांकि चीन ने अपनी "एक बच्चे की नीति",2016  में समाप्त कर दी थी, इसके बाद पिछले साल जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी गई. लेकिन चीन अब में पिछले 5 साल में जन्म-दर सबसे कम है.   

चीन के नेशनल हैल्थ कमीशन ने मंगलवार को केंद्रीय और राज्य सरकार से अपील है कि सरकारें प्रजनन स्वास्थ्य को सुधारने और देशभर में बच्चों के लिए सेवाओं को सुधारने पर खर्च बढाए.  

इसमें स्थानीय सरकारों को प्रजजन को सुधारने वाले तरीकों को लागू करना, युवा परिवारों के लिए सब्सिडी देना, टैक्स रिबेट देना और बेहतर स्वास्थ्य इंश्योरेंस, शिक्षा, घर और रोजगार का समर्थन देना शामिल है.  

नई गाइडलाइंस के अनुसार साल के अंत तक  सभी प्रांतों को 2 साल से तीन साल के बच्चों के लिए पर्याप्त नर्सरी बनाना ज़रूरी होगा ताकि चाइल्डकेयर सर्विस की कमी दूर की जा सके.  चीन के शहरों में महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने पर टैक्स में कटौती की सुविधा दी जा रही है साथ ही कैश इंसेंटिव भी दिए जा रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीन में बर्थ रेट पिछले साल 1000 लोगों पर 7.52 जन्म पर खिसक गई है यह 1949 में जनसंख्या के रिकॉर्ड रखे जान के बाद सबसे कम है.