कोविड के हल्के संक्रमण के बावजूद बच्चों को लंबे समय तक रह सकते हैं लक्षण : स्‍टडी में खुलासा

द पीडियाट्रिक इन्फेक्शस डिसीज जर्नल’ में प्रकाशित अध्ययन में अमेरिका के टेक्सास राज्य में 5 साल से 18 साल तक के बच्चों से प्राप्त आंकड़ों का उपयोग किया गया.

कोविड के हल्के संक्रमण के बावजूद बच्चों को लंबे समय तक रह सकते हैं लक्षण : स्‍टडी में खुलासा

प्रतीकात्‍मक फोटो

ह्यूस्टन :

कोविड-19 से पीड़ित जिन बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी, वे भी संक्रमण होने के तीन महीने बाद तक बीमारी के लक्षणों को महसूस कर सकते हैं.एक अध्ययन में यह बात सामने आई.‘ द पीडियाट्रिक इन्फेक्शस डिसीज जर्नल' में प्रकाशित अध्ययन में अमेरिका के टेक्सास राज्य में 5 साल से 18 साल तक के बच्चों से प्राप्त आंकड़ों का उपयोग किया गया. इन प्रतिभागी बच्चों को अक्टूबर 2020 में शुरू हुए टेक्सास केयर्स सर्वेक्षण में इस उद्देश्य के साथ शामिल किया गया था कि टेक्सास में वयस्कों और बच्चों की एक आबादी के बीच एक समयांतराल पर कोविड-19 के एंटीबॉडी के स्तर का आकलन किया जा सके.

इस अध्ययन के लिए आंकड़े टीकाकरण शुरू होने से पहले और बाद में तथा कोरोना वायरस के डेल्टा तथा ओमिक्रॉन स्वरूपों के कारण आई महामारी की लहरों के दौरान एकत्रित किये गये. टेक्सास विश्वविद्यालय के हेल्थ साइंस सेंटर में प्रोफेसर और अध्ययन की प्रमुख लेखक सारा मसीया ने कहा, ‘‘हमारी दिलचस्पी यह समझने में थी कि अगर बच्चे कोविड-19 के गंभीर संक्रमण से ग्रस्त हुए तो क्या लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं.''

उन्होंने कहा, ‘‘यह अध्ययन इसलिए खास हो गया क्योंकि पहला ऐसा जनसंख्या आधारित अध्ययन है जिसमें उन बच्चों में कोविड के लक्षण लंबे समय तक देखे गये जिन्हें अस्पतालों में भर्ती नहीं कराना पड़ा.''अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि कुल 1,813 बच्चों ने अध्ययन में भाग लिया जिनमें 82 (4.8 प्रतिशत) में लंबे समय तक कोविड के लक्षण होने की बात सामने आई. अध्ययन के अनुसार अन्य 3.3 प्रतिशत बच्चों ने 12 सप्ताह से अधिक समय तक स्वाद और गंध चले जाने, खांसी होने और सांस लेने में कठिनाई होने की बात कही.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


* J&K : राजौरी में आर्मी कैंप पर फिदायीन हमला, तीन जवान शहीद, दो आतंकी ढेर
* "विपक्ष को खत्म करना चाहती है BJP..." : NDTV से बोले बिहार के डिप्टी CM तेजस्वी यादव
* जगदीप धनखड़ बने भारत के 14वें उपराष्ट्रपति, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)