विज्ञापन
This Article is From Feb 12, 2012

संकटग्रस्त मालदीव में मंत्रिमंडल का विस्तार आज

माले: मालदीव के नए राष्ट्रपति मोहम्मद वहीद हसन मंत्रिमंडल में आज एक बड़ा विस्तार करेंगे, जबकि अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने अपने दबदबे वाले शहर आदू के प्रस्तावित दौरे को स्थगित कर दिया है।

नशीद के समर्थकों का आरोप है कि आदू में उन पर (समर्थकों पर) कथित तौर पर हिंसक कार्रवाई की गई। सरकारी सूत्रों ने कहा कि नए राष्ट्रपति के ‘राष्ट्रीय एकीकृत’ सरकार की स्थापना के प्रयासों के तहत मंत्रिमंडल में आज बड़ा विस्तार किया जाएगा।

राष्ट्रपति बनने के कुछ समय बाद ही हसन ने सेवानिवृत्त मोहम्मद नाजिम को रक्षा मंत्री और अधिवक्ता मोहम्मद जमील अहमद को गृह मंत्री नियुक्त कर दिया था क्योंकि राष्ट्रीय एकीकृत मंत्रिमंडल के गठन में समय लग रहा था। वहीद ने सड़कों पर उपद्रव बंद करने और शांति स्थापना की अपील की है।

उन्होंने कल अपने बयान में कहा, ‘‘जिम्मेदार नेताओं के कदम लोगों के बीच संघर्ष का कारण नहीं होना चाहिए। जिम्मेदार नेताओं को विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से बातचीत के जरिए सुलझाना चाहिए।’’ नशीद को आदू का दौरा करना था, लेकिन उन्होंने इसे आज सुबह स्थगित कर दिया। वह आज दोपहर आदू रवाना होने वाले थे। यह वही शहर है जहां गत वर्ष दक्षेस सम्मेलन हुआ था।

आदू नशीद की मालदीवियन डेमोकेट्रिक पार्टी के दबदबे वाला शहर है और माले के अलावा यह एकमात्र शहर है जहां उनके (नशीद के) अपदस्थ होने के बाद हिंसा हुई। पार्टी सूत्रों ने कहा, ‘‘दौरा स्थगित कर दिया गया है।’’

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com