ब्रिटिश मीडिया का दावा, 'ब्रिटेन के नए मंत्रिमंडल में सुएला ब्रेवरमैन भारतीय मूल की संभवत एकमात्र सांसद होंगी'

यदि ब्रितानी मीडिया की इन अटकलों पर भरोसा किया जाए कि देश के प्रधानमंत्री एवं कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद के चुनाव में विदेश मंत्री लिज ट्रस ऋषि सुनक को हरा देंगी, तो नए मंत्रिमंडल में सुएला ब्रेवरमैन भारतीय मूल की संभवत: एकमात्र ब्रितानी नेता होंगी.

ब्रिटिश मीडिया का दावा, 'ब्रिटेन के नए मंत्रिमंडल में सुएला ब्रेवरमैन भारतीय मूल की संभवत एकमात्र सांसद होंगी'

लिज ट्रस प्रीति पटेल के स्थान पर ब्रेवरमैन को गृह मंत्री की जिम्मेदारी सौंप सकती है

लंदन:

यदि ब्रितानी मीडिया की इन अटकलों पर भरोसा किया जाए कि देश के प्रधानमंत्री एवं कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद के चुनाव में विदेश मंत्री लिज ट्रस ऋषि सुनक को हरा देंगी, तो नए मंत्रिमंडल में सुएला ब्रेवरमैन भारतीय मूल की संभवत: एकमात्र ब्रितानी नेता होंगी. ऐसा बताया जा रहा है कि ट्रस (47) प्रीति पटेल के स्थान पर ब्रेवरमैन को गृह मंत्री की जिम्मेदारी सौंपना चाहती हैं टोरी नेतृत्व की प्रतियोगिता के शुरुआती चरणों में दावेदार रहीं गोवा मूल की 42 वर्षीय ब्रेवरमैन इस समय अटॉर्नी जनरल हैं.

उन्होंने मध्य जुलाई में चुनाव के दूसरे दौर में दौड़ से बाहर होने के बाद ट्रस को अपना समर्थन दिया था. ब्रेवरमैन ने उस समय कहा था, ‘‘लिज प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं. उन्हें काम सीखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह काम मुश्किल है और इसे उचित तरीके से किए जाने की जरूरत है. पार्टी ने मुश्किलों भरे छह साल देखे हैं और स्थिरता की तत्काल एवं त्वरित आवश्यकता है.''

पटेल ने सार्वजनिक रूप से यह घोषणा नहीं की कि वह सुनक या ट्रस में से किसे समर्थन देती हैं. ऐसे में ब्रेवरमैन को ट्रस का समर्थन करने का इनाम मिल सकता है. सुनक ने कहा है कि परिणाम कुछ भी आएं, वह कंजर्वेटिव सरकार का समर्थन करेंगे और उन्होंने संकेत दिया कि वह ट्रस के मंत्रिमंडल में संभवत: सेवाएं नहीं देंगे. बहरहाल, 42 वर्षीय पूर्व चांसलर के समर्थकों ने जोर देकर कहा है कि यदि ट्रस 10 डाउनिंग स्ट्रीट का कार्यभार संभालती हैं, तो सुनक के साथ ‘‘उचित व्यवहार'' किया जाना चाहिए.

अधिकतर सर्वेक्षण और मीडिया की खबरों में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि बोरिस जॉनसन का स्थान लेने के लिए हुए चुनाव के जब सोमवार को परिणाम आएंगे तो ट्रस विजयी होंगी लेकिन सुनक ने ट्वीट करके जीत की उम्मीद जतायी. उन्होंने कहा, ‘‘मतदान अब बंद हो गया है. मेरे सभी साथियो, प्रचार दल और मुझसे मिलने आए सभी सदस्यों को आपके समर्थन के लिए धन्यवाद. सोमवार को मिलते हैं.'' भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) ने अपने अभियान को बढ़ती महंगाई, अवैध आव्रजन से निपटने, ब्रिटेन की सड़कों को सुरक्षित बनाने के वास्ते अपराध से मुकाबले और सरकार में विश्वास बहाल करने के लिए 10-सूत्री योजना पर केंद्रित रखा.

ट्रस के नेतृत्व वाली कैबिनेट में व्यापार मंत्री क्वासी क्वार्टेंग वित्त मंत्री बन सकते हैं और शिक्षा मंत्री जेम्स क्लेवरली को विदेश मंत्री के रूप में पदोन्नत किए जाने की संभावना है. इसके अलावा प्रधानमंत्री पद के चुनाव के पूर्व उम्मीदवारों-पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद को नदर्न आयरलैंड का मंत्री और चांसलर नादिम जहावी को कैबिनेट कार्यालय मंत्री की जिम्मेदारी दी जा सकती है. रक्षा मंत्री बेन वालेस और संस्कृति सचिव नादिन डोरिस जैसे कुछ नेताओं को ट्रस के नेतृत्व वाली नई टोरी सरकार में अपने मंत्रिपदों पर बरकरार रखे जाने की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुमानित 1,60,000 टोरी सदस्यों द्वारा डाले गए ऑनलाइन और डाक मतपत्रों का मिलान अब कंजर्वेटिव कैंपेन मुख्यालय (सीसीएचक्यू) द्वारा किया जा रहा है. विजेता की घोषणा सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर साढ़े 12 बजे सर ग्राहम ब्रैडी द्वारा की जाएगी, जो बैकबेंच टोरी सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर हैं.