विज्ञापन
This Article is From Jul 09, 2017

ब्रिटेन में पहली बार 21 साल के पुरुष ने दिया बच्चे को जन्म

ब्रिटेन में ऐसा पहली बार हुआ है जब 21 वर्षीय एक पुरुष ने बच्चे को जन्म दिया है. ऐसा उसने लिंग परिवर्तन की प्रक्रिया से गुजरने के दौरान एक शुक्राणुदाता के सहयोग से किया.

ब्रिटेन में पहली बार 21 साल के पुरुष ने दिया बच्चे को जन्म
क्रॉस का 21 साल पहले एक लड़की के रूप में जन्म हुआ था.
नई दिल्ली: ब्रिटेन में ऐसा पहली बार हुआ है जब 21 वर्षीय एक पुरुष ने बच्चे को जन्म दिया है. ऐसा उसने लिंग परिवर्तन की प्रक्रिया से गुजरने के दौरान एक शुक्राणुदाता के सहयोग से किया. इस साल की शुरुआत में एक शुक्राणुदाता के सहयोग से गर्भवती होने की घोषणा करने के बाद से हेडन क्रॉस दुनिया भर में सुर्खियों में आ गए थे. उन्होंने एक लड़की को जन्म दिया है. क्रॉस ने 'द सन' को बताया कि उनकी बेटी ट्रिनिटी-लेई 'परी' है. क्रॉस ने ऑपरेशन से बेटी को जन्म दिया है. लड़की का जन्म 16 जून को ग्लॉस्टरशायर रॉयल अस्पताल में हुआ.

लिंग परिवर्तन के बाद महिला से पुरुष बने क्रॉस कानूनी रूप से तीन साल से एक पुरुष के रूप में रह रहे हैं. हालांकि ब्रिटेन के सरकारी नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) ने उन्हें अपना शुक्राणु फ्रिज करने की प्रक्रिया से मना कर दिया था. इससे परिवर्तन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी. इस कारण भविष्य में शुक्राणु की मदद से वह बच्चा पैदा करने की संभावना रखते थे.

फेसबुक के जरिए उन्हें शुक्राणुदाता मिला और वह गर्भधारण में सफल रहे. क्रॉस ने कहा, वह हर तरीके से अच्छे हैं. वह पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं. मैं काफी भाग्यशाली हूं. लड़की को जन्म देने के बाद क्रॉस अब जल्द से जल्द पूरी तरह से लिंग परिवर्तन की प्रक्रिया से गुजरना चाहते हैं. क्रॉस का 21 साल पहले एक लड़की के रूप में जन्म हुआ था और उनका नाम पेज था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com