'हो सकता है हम महामारी के सबसे बुरे दिन देखने वाले हों...'- ओमिक्रॉन पर बिल गेट्स ने जताई चिंता

अपने करीबी दोस्तों को तेजी से वायरस से संक्रमित होते देख माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने एक ट्वीट में कहा कि 'हो सकता है कि हम महामारी का सबसे बुरा दौर देखने जा रहे हैं.'

'हो सकता है हम महामारी के सबसे बुरे दिन देखने वाले हों...'- ओमिक्रॉन पर बिल गेट्स ने जताई चिंता

ओमिक्रॉन वेरिएंट पर बिल गेट्स ने जताई चिंता.

वाशिंगटन:

बिल गेट्स ने दुनिया भर में ओमिक्रॉन में वर्तमान उछाल की चिंताजनक प्रकृति के प्रति जनता को सचेत करने के उद्देश्य से ट्वीट्स करते हुए मंगलवार को कहा कि उन्होंने अपनी अधिकांश छुट्टियों की योजना रद्द कर दी है. अपने करीबी दोस्तों को तेजी से वायरस से संक्रमित होते देख माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक ने अपने फॉलोअर्स से इस तथ्य का संज्ञान लेने का आग्रह किया कि 'हो सकता है कि हम महामारी का सबसे बुरा दौर देखने जा रहे हैं.'

गेट्स के ट्वीट्स ने ओमिक्रॉन संस्करण के खतरे पर खासकर विशेष रूप से इसकी पुन: संक्रमण दर पर जोर दिया. साथ ही कहा कि इस स्ट्रेन के बारे में हमारे पास सामूहिक रूप से बहुत कम ज्ञान है. गेट्स ने ट्वीट किया, "ओमिक्रॉन इतिहास के किसी भी वायरस से तेजी से फैल रहा है. यह जल्द ही दुनिया के हर देश में होगा." 

देश में Omicron के मामले बढ़कर हुए 213, दिल्ली में सबसे ज्यादा 57 केस

उन्होंने बाद के एक ट्वीट में कहा, "अहम बात यह है कि हम यह नहीं जानते कि यह वेरिएंट हमें कितना बीमार कर सकता है...भले ही यह डेल्टा से केवल आधा गंभीर हो, लेकिन यह अब तक की सबसे खराब लहर होगी."

उनकी चेतावनी ऐसे समय में आई है जब अमेरिका में ओमिक्रॉन के मामलों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है. यहां ओमिक्रॉन संक्रमण एक सप्ताह के भीतर सभी अमेरिकी कोविड मामलों में 3 प्रतिशत से बढ़कर 73 प्रतिशत हो गया है.

इस समय कोविड की सावधानियां कितनी महत्वपूर्ण हैं, इस पर जोर देते हुए, गेट्स ने "मास्क पहनने, बड़े इनडोर समारोहों से बचने और टीकाकरण कराने" की दृढ़ मांग की. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "बूस्टर मिलने से सबसे अच्छी सुरक्षा मिलती है."

अंत में गेट्स ​ने लिखा, "अगर यहां कोई अच्छी खबर है, तो वह यह कि ओमिक्रॉन इतनी तेजी से बढ़ता है कि एक बार जब यह किसी देश में प्रभावी हो जाता है, तो वहां यह लहर 3 महीने से भी कम समय में खत्म हो सकती है."

"यह हमेशा के लिए ऐसा नहीं रहेगा. किसी दिन महामारी समाप्त हो जाएगी, और जितना बेहतर हम एक-दूसरे की देखभाल करेंगे, उतनी ही जल्दी वह समय आएगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट से तीन गुना ज्यादा संक्रामक है