यह ख़बर 06 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

नेल्सन मंडेला जैसी हस्ती हम दोबारा नहीं देख पाएंगे : बराक ओबामा

फाइल फोटो

वाशिंगटन:

अपने आपको नेल्सन मंडेला से प्रेरणा लेने वाले लाखों लोगों में से एक बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज दक्षिण अफ्रीकी रंगभेद विरोध के प्रणेता के निधन पर शोक जताया और कहा कि दुनिया को उनके जैसा नेता दोबारा नहीं मिल सकता।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति मंडेला के निधन की सूचना मिलने के कुछ ही देर बाद ओबामा ने व्हाइट हाउस के संवाददाताओं को बताया, मैं उन लाखों लोगों में से एक हूं, जिन्होंने नेल्सन मंडेला के जीवन से प्रेरणा ली है। मेरा पहला राजनैतिक कार्य-ऐसी पहली चीज, जो मैंने कभी किसी नीति, मुद्दे या राजनीति से संबद्ध की हो, वह रंगभेद का विरोध था।

ओबामा ने कहा, मैं उनकी बातों और उनकी कृतियों का अध्ययन करूंगा। जिस दिन वे जेल से रिहा हुए थे, उस दिन मुझे महसूस हुआ कि इंसान अपनी उम्मीदों के दिशा निर्देशन पर जो कर सकता है, वह डर से नहीं कर सकता। इस दुनिया में रहने वाले बहुत से लोगों की तरह, मैं अपने जीवन को नेल्सन मंडेला की पेश मिसाल के बिना पूरी तरह नहीं सोच सकता। अपने जीवन की अंतिम सांस तक, मैं वह सब करूंगा, जो भी मैं उनसे सीखने के लिए कर सकता हूं।

मंडेला के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ओबामा ने कहा कि वह दुनिया के सबसे प्रभावशाली, साहसी और अच्छे लोगों में से एक थे। उन्होंने कहा, वे अब हमारे साथ नहीं हैं, वे तो युगों के साथ हैं। अपनी तीव्र गरिमा और दूसरों की आजादी के लिए अपनी आजादी कुर्बान करने की अपनी अटल इच्छाशक्ति से मादिबा ने दक्षिण अफ्रीका को पूरी तरह बदल दिया और हम सबके दिलों को छू लिया।

एक कैदी से लेकर राष्ट्रपति तक का उनका सफर यह वादा करता है कि इंसान और देश बेहतर तब्दीली ला सकते हैं। ओबामा ने कहा, सत्ता के हस्तांतरण और जेल में डालने वालों के साथ सामंजस्य बनाने की उनकी प्रतिबद्धता ने एक ऐसी मिसाल पेश की है, जो पूरी मानवता को उसके राष्ट्रीय जीवन में या निजी जीवन में प्रेरणा देती रहेगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, उन्होंने सभी काम सम्मान और अच्छी सोच के साथ किए। वे अपनी कमियों को भी पहचानने की योग्यता रखते थे। उनके इन गुणों ने उन्हें और भी ज्यादा अद्भुत व्यक्ति बना दिया। एक बार उन्होंने कहा था, मैं तब तक एक संत नहीं हूं, जब तक आप एक संत को ऐसा अपराधी न मानें, जो लगातार कोशिश करता रहता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मंडेला के निधन पर देश की ओर से शोक व्यक्त करते हुए ओबामा ने कहा, अब एक क्षण के लिए रुकें और इस बात का धन्यवाद करें कि नेल्सन मंडेला इस दुनिया में जिए। वे एक ऐसे इंसान थे, जिन्होंने इतिहास को अपने हाथों में लिया और नैतिकता के ब्रह्मांड को न्याय की ओर मोड़ दिया।